Male politicians wearing Heels: कनाडा (Canada) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में कनाडाई पुरुष राजनेता अपने पैरों में गुलाबी रंग की जूती (High Pink Heels) पहने नजर आ रहे हैं. गुलाबी रंग आमतौर पर महिलाओं का पसंदीदा रंग माना जाता है और वे हमेशा ऊंची एड़ी वाली जूती पहनती हैं, जिन्‍हें 'हाई हील्‍स' कहा जाता है.


अब इस वीडियो को देख-देखकर बहुत से लोग ये जानने की कोशिश कर रहे हैं कि भला पुरुष सांसदों ने कनाडा की पार्लियामेंट में ऐसा क्‍यों किया? इस सवाल का जवाब कई पुरुष सांसदों ने सोशल मीडिया पर खुद दिया है. उनका कहना है कि उन्‍होंने ऐसा प्रदर्शन महिलाओं के प्रति समर्थन जताने के लिए किया. एक सांसद ने कहा, 'महिलाओं के खिलाफ हिंसा के मामले बढ़ रहे हैं और इसलिए वे जागरूकता बढ़ाने के लिए गुलाबी हाई हील्स पहन रहे हैं.'






हील्स पहने पुरुष सांसदों की हर ओर चर्चा
वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि गुलाबी हाई हील्स पहने नजर आ रहे पुरुष राजनेता खुशी से झूम भी रहे हैं. उनके दूसरी ओर महिलाएं खड़ी हैं, जो प्रशंसा कर रही हैं. वे खुद भी वीडियो बनवा रहे हैं. वैसे इससे पहले, इसी तरह का प्रदर्शन यूरोप के कुछ और क्षेत्रों में भी देखा जा चुका है. हालांकि, इस वीडियो पर लोगों की जबरदस्‍त प्रतिक्रिया आ रही हैं.




संसद में हुई 'होप इन हाई हील्स' परेड
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कनाडा के सांसदों ने महिलाओं राजनेताओं के समर्थन में गुरुवार को 'होप इन हाई हील्स' में हिस्सा लिया था और कनाडा की संसद में पिंक हील्स पहनी. यह महिलाओं के खिलाफ हिंसा से निपटने व महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए था. हॉट पिंक हील्स में परेड करते हुए पुरुष सांसदों के कई वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आए हैं.




यह वीडियो वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स हॉट पिंक हील्स में परेड कर रहे कनाडाई पुरुष सांसदों का मजाक उड़ा रहे हैं. हालांकि, बहुत-सी महिलाएं उन पुरुष सांसदों के समर्थन में ट्वीट कर रही हैं.


'हिंसक घटनाओं के समाधान का हिस्‍सा है यह'
बर्लिंगटन की सांसद करीना गोल्ड ने कहा, "हमने हाल्‍टन विमेंस प्‍लेस (Halton Women's Place) का 'होप इन हाई हील्स ऑन द हिल' में स्वागत किया. ऐसा प्रदर्शन जरूरी था, ताकि महिलाओं के खिलाफ हिंसा पर बातचीत जारी रखी जा सके. पुरुषों और लड़कों को शिक्षित करना समाधान का हिस्सा है, और जेंडर आधारित हिंसा को समाप्त करना हम सभी की जिम्मेदारी है."


यह भी पढ़ें: अमेरिका में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला- महिलाएं ले सकेंगी गर्भपात की गोलियां, बाईडेन प्रशासन ने आदेश का किया स्वागत