Pakistan Flood News: पाकिस्तान में आई बाढ़ के कारण वहां के हालात काफी खराब हो चुके हैं. पाकिस्तान में सभी खाने-पीने वाली चीजों के दाम आसमान छू रहे हैं. विनाशकारी बाढ़ से उबरने के लिए पाकिस्तान अब ज्यादा खर्च उठाने की स्थिति में नहीं है. वहां के जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने मंगलवार को अमेरिका समेत तमाम देशों से आर्थिक मदद मांगी है. 


अमेरिका ने बढ़ाया मानवीय सहायता राशि


अमेरिका ने पाकिस्तान के लिए मानवीय सहायता राशि को पांच गुना बढ़ाकर 160 मिलियन डॉलर (लगभग 1300 करोड़ रुपये) से 816 मिलियन डॉलर (करीब 6500 करोड़ रुपये से अधिक) कर दिया है. पानी से होने वाली बीमारियों के बढ़ने और भुखमरी के हालात ने नए खतरे पैदा कर दिए हैं.


पाकिस्तान के जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान ने जिनेवा में पाकिस्तान के लिए सहायता सम्मेलन में कहा, "हमारे पास अपनी अर्थव्यवस्था को बढ़ाने  के लिए कोई जगह नहीं है. विकसित देशों को जलवायु परिवर्तन के कारण आई आपदाओं के लिए मदद कार्य में तेजी लानी चाहिए."

कई लोगों ने गंवाई जान


बाढ़ ने दक्षिण एशियाई देश के बड़े हिस्से में ज्यादा पानी भर दिया है और लगभग 1,700 लोगों की बाढ़ के कारण मौत भी हो चुकी है. बता दें कि हजारों की संख्या में लोग पलायन कर चुके हैं. कई लोग खुले आकाश के नीचे रहने पर भी मजबूर हैं.

3.5 करोड़ लोग बाढ़ से  हुए प्रभावित


पाकिस्तान में इस साल हुई बहुत ज्यादा बारिश और उत्तरी पहाड़ों में हिमनदों के पिघलने के कारण आई बाढ़ ने करीब 22 करोड़ वाली आबादी वाले मुल्क में लगभग 3.5 करोड़ लोगों को प्रभावित किया है, जिससे सरकार को 30 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. पाकिस्तान की सरकार और अमेरिका ने इस आपदा के लिए जलवायु परिवर्तन को जिम्मेदार ठहराया है. पाकिस्तान में अमेरिका के मानवीय कॉर्डिनेटर जूलियन हार्निस ने कहा कि इस अपील के लिए 816 मिलियन डालर का लक्ष्य बिल्कुल पर्याप्त नहीं था.


पाक के जलवायु मंत्री ने क्या कहा


जलवायु परिवर्तन मंत्री रहमान ने कहा कि पाकिस्तान को करीब 80 लाख लोगों के लिए तत्काल दवाओं की जरूरत है. पाकिस्तान को बाढ़ पीड़ितों के लिए और अधिक भोजन की आपूर्ति करने लिए उसे आयात करने की आवश्यकता है.


ये भी पढ़ें : 


Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से की बात, संघर्ष खत्म करने की बात दोहराई


CBI Raids: साइबर क्राइम को लेकर सीबीआई का 'ऑपरेशन चक्र', दिल्ली, पंजाब समेत 105 जगहों पर मारे छापे