अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपनी किताब 'अ प्रॉमिस्ड लैंड' में राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का जिक्र किया है. बराक ओबामा ने राहुल गांधी को नर्वस बताया है. ओबामा ने 'राहुल को कम योग्यता वाला राजनेता' और 'जुनून की कमी वाला नर्वस नेता' भी बताया है. ये किताब दरअसल ओबामा की आत्मकथा है. जिसे वो 'ए प्रॉमिस्ड लैंड' नाम से लेकर आए हैं.


ओबामा ने अपनी आत्मकथा में राहुल गांधी की तुलना ऐसे छात्र से की है. जिसने कोर्स वर्क तो किया है, शिक्षक को प्रभावित करने के लिए उत्सुक भी वो रहते हैं. लेकिन इस विषय में महारथ हासिल करने के लिए या तो उनमें योग्यता नहीं है या फिर जुनून की कमी है. ओबामा ने राहुल गांधी को नर्वस भी बताया है.


पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का भी जिक्र...
राहुल गांधी के अलावा पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का भी जिक्र ओबामा ने अपनी इस आत्मकथा में किया है. मनमोहन को ओबामा ने भावहीन, शांत किस्म और अगाध निष्ठा रखने वाला राजनेता बताते हुए उनकी तारीफ की है.


अमेरिका के पहले अफ्रीकी-अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा अपने कार्यकाल में दो बार 2010 और 2015 में भारत आए थे. इसके बाद 2017 में भारत दौरे पर आए थे, तब केंद्र में मोदी सरकार-1 थी. उस वक्त राहुल गांधी से भी ओबामा की मुलाकात हुई थी.


बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने ली चुटकी
केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी पर चुटकी ली है. गिरिराज ने ट्वीट कर कहा है कि राहुल गांधी की जैसे ही देश में बेज्जती कम होने लगती है, विदेश से बेइज्जती करवा लेते हैं.


PM मोदी के लिए कही थी ये बड़ी बात


2015 में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी एक लेख लिखा था. इस लेख में ओबामा ने पीएम मोदी की तारीफ की थी. अपने लेख में उन्होंने लिखा, "मोदी का भारत में गरीबी हटाने पर जोर है. मोदी ने पहले चाय बेचकर परिवार को आगे बढ़ाया अब देश को आगे बढ़ा रहे हैं. ये उभरते भारत की तस्वीर है."


ये भी पढ़ें-
यदि पटाखे नहीं फोड़े जाते हैं तो पीएम 2.5 स्तर चार सालों में सबसे निचले स्तर पर रहेगा: सफर


भारत में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 87 लाख के पार, 24 घंटे में आए 45 हजार नए केस, 49 हजार ठीक हुए