Rishi Sunak Conference Speech: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक बुधवार को कंजर्वेटिव पार्टी कॉफ्रेंस में भाषण दिया. इसके बाद सुनक के लिए कहा जा रहा है कि 1997 के बाद अब तक किसी भी नेता का ये सबसे अच्छा भाषण था. भाषण के वक्त उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति भी मंच पर मौजूद थीं. 


सुनक ने कई मुद्दों पर बात की. अगले साल ब्रिटेन में चुनाव से पहले उन्होंने बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने लंदन को उत्तरी शहरों से जोड़ने वाले हाई-स्पीड रेल लाइन परियोजना को रद्द कर दिया है. उन्होंने भाषण में कहा कि हाई स्पीड रेल लाइन परियोजना के बदले वह विकल्प के तौर पर सड़कों, रेल लाइनों और बस स्कीम में 36 बिलियन यूरो खर्च करेंगे. हाई-स्पीड रेल लाइन परियोजना को रद्द करने के पीछे की वजह उन्होंने महंगी लागत और रेल लाइन को तैयार करने में देरी को बताई है.


उन्होंने कहा, "मैं लंबे समय से चल रहे एक विवादास्पद हाई-स्पीड रेल लाइन परियोजना के दूसरे चरण को खत्म कर रहा हूं. मैं इस परियोजना से जुड़े बाकी हिस्सों को भी रद्द करने का फैसला ले रहा हूं. अब इसकी परियोजना के बदले किसी और क्षेत्र में 36 अरब पाउंड का निवेश किया जाएगा." पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस प्रोजेक्ट की मंजूरी दी थी. इस योजना पर 129 बिलियन डॉलर का खर्च आंका गया.


धूम्रपान पर रोक की ओर कदम


इसके साथ ही भारतीय मूल के पीएम ने कहा कि धूम्रपान की न्यूनतम उम्र को हर साल एक साल बढ़ा देना चाहिए, ताकि एक समय ऐसा आए जब कोई भी धूम्रपान न कर सकें. बीबीसी के मुताबिक इस योजना का विचार बर्नार्डो के चीफ जावेद खान ने दिया था, ताकि भविष्य में बच्चों को नशे की लत से दूर रखा जा सके. बर्नार्डो ब्रिटेन एक चैरिटी संस्था है, जो देश में बच्चों की स्थिति पर नजर रखती है. 


ये भी पढ़ें:


यूक्रेन के साथ युद्ध के बीच पूरी दुनिया को न्‍यूक्लियर बम की अवाज से दहलाने की तैयारी में पुतिन