One Chip Challenge: सोशल मीडिया पर नए नए वायरल चैलेंज आये दिन देखने को मिलते रहते हैं. इसी में कई चैलेंज जानलेवा साबित होते हैं लेकिन यूजर्स अपनी जान की परवाह किए बिना इसे पूरा करने में लग जाते हैं.अब कुछ इसी तरह के एक चैलेंज को पूरा करने के चक्कर में अमेरिका के मैसाचुसेट्स में एक 14 वर्षीय लड़के की मौत हो गई है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ित बीते सप्ताह 'वन चिप चैलेंज' में भाग लेते वक्त हादसे का शिकार हो गया. किशोर के परिवार का मानना ​​​​है कि वायरल सोशल मीडिया  चैलेंज ही उसके मौत का कारण बनी. 


डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, वायरल 'वन चिप चैलेंज' में भाग लेने और दुनिया की सबसे मसालेदार चिप्स खाने के बाद दसवीं कक्षा के एक लड़के की अचानक मृत्यु हो गई. रिपोर्ट के अनुसार, पीड़ित की पहचान हैरिस वोलोबा के रूप हुई है. जिसकी मृत्यु उसी दिन हुई, जिस दिन उसने "वन चिप चैलेंज" नामक चैलेंज में भाग लिया था. हैरिस वॉर्सेस्टर के मैसाचुसेट्स का रहने वाला था. रिपोर्ट के अनुसार, नाबालिग की उम्र मात्र 14 साल थी. 


स्कूल में पूरा कर रहा था वन चिप चैलेंज


रिपोर्ट के अनुसार, हैरिस की मां ने बताया कि पीड़ित लड़के ने कथित तौर पर स्कूल में बेहद मसालेदार पकी चिप्स खा लिया था, जिसके बाद उसके पेट में दर्द होने लगा. हालांकि अस्पताल ले जाने पर हैरिस बेहतर महसूस करने लगा. मां ने बताया कि अस्पताल से घर आने के बाद फिर उसकी तबीयत बिगड़ गई और इससे पहले की उसे फिर अस्पताल ले जाया जाता, उसकी मौत हो गई. डॉक्टरों ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही मौत की असल वजह सामने आ पाएगी.  


गौरतलब है कि पहले भी वन चिप चैलेंज से जुड़े मामले सामने आ चुके हैं. बीते साल कैलिफ़ोर्निया स्कूल डिस्ट्रिक्ट से हाई स्कूल के 3 छात्रों को वायरल "वन चिप चैलेंज" ट्रेंड में हिस्सा लेने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. तब स्कूल के प्रिंसिपल एडम ऑरबैक ने मीडिया को बताया कि इसमें भाग लेने वाले हर छात्रों को एक समान समस्या का सामना करना पड़ा. मसालेदार चिप्स खाने के बाद कई छात्रों ने सांस लेने में दिक्कत की शिकायत की. कुछ छात्रों को उल्टी की शिकायत भी हुई. 


जानें क्या है वन चिप चैलेंज?


वन चिप्स चैलेंज को पूरा करते वक्त यूजर्स तीखी काली मिर्च से बने चिप्स खाते हैं. और इसकी वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं. इस दौरान हैशटैग #onechipchallenge का इस्तेमाल किया जाता है. यह चैलेंज सोशल मीडिया पर काफी वायरल है. कई बच्चों इस चैलेंज को पूरा करने के चक्कर में हादसे का शिकार हो चुके हैं. 


ये भी पढ़ें: जी20 सम्मेलन: दिल्ली कहीं न बन जाए अंतरराष्ट्रीय खेमेबंदी की गवाह, शी जिनपिंग और पुतिन ये क्या कर रहे हैं?