What is the ‘Map of Nope’? अमेरिका में 8 अप्रैल 2024 को सूर्यग्रहण लगने वाला है. लोग इस पल का बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे हैं. हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक कई स्थानों पर यह दुर्लभ नजारा नहीं दिखने वाला है. बताया जा रहा है इसका असर अमेरिका के कुछ हिस्सों के अलावा मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में दिखने वाला है. 


अमेरिका के जिन शहरों में पूर्ण सूर्य ग्रहण का नजारा नहीं दिखने वाला है उसके लिए एक मैप बनाया गया है. बताया जा रहा है इन हिस्सों में सूर्य ग्रहण के केवल आंशिक चरण को ही देखा जा सकता है. ग्रेट अमेरिकन एक्लिप्स.कॉम के सह-संस्थापक माइकल जेइलर ने खास मैप को बनाया है. इसका नाम 'मैप ऑफ नोप' है.






जेइलर की ओर से बनाए गए मैप में एक तिरक्षी पट्टी दिखाई गई है. जिसपर लिखा हुआ है 'ओ. एम. जी.' इसके अलावा 'बुरा नहीं है'. पट्टी के बाहरी क्षेत्रों पर 'नहीं' शब्द कई जगह नजर आ रहे हैं. इस मैप को शेयर करते हुए इसके कैप्शन में लिखा गया है, ''8 अप्रैल 2024 के पूर्ण सूर्य ग्रहण का मानचित्र कैसे पढ़ें.''


कैसे लगता है सूर्य ग्रहण? 


पूर्ण सूर्य ग्रहण तब नजर आता है जब चंद्रमा, सूर्य और पृथ्वी के बीच में आ जाता है. इस दौरान सूर्य की किरणें पृथ्वी के कुछ हिस्सों पर नहीं आ पाती हैं. इस दौरान दिन में भी एक पल के लिए रात जैसा नजारा नजर आता है. 


नासा की भविष्यवाणी


आगामी सूर्यग्रहण को लेकर नासा ने भी भविष्यवाणी जारी की है. एजेंसी का कहना है कि आगामी सूर्य ग्रहण के दौरान काफी अंधेरा दिखने वाला है. एक समय स्थिति ऐसी होगी जैसे दिन में रात या शाम हो गया है.


यह भी पढ़ें- 'दाऊद ने मुसलमानों के लिए बहुत किया, उनका रिश्तेदार होना गर्व की बात', बोले अंडरवर्ल्ड डॉन के समधी जावेद मियांदाद