'ऊना विटोरिया स्टोरिका' - एक ऐतिहासिक जीत. इटली के आम चुनाव में रविवार रात मतदान बंद होने के बाद जारी किए गए एग्जिट पोल पर इटली के प्रमुख समाचार पत्रों में से एक, कोरिएरे डेला सेरा की वेबसाइट ने इन शब्दों के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की. 


40-45 प्रतिशत के बीच अनुमानित वोट शेयर के साथ, जियोर्जिया मेलोनी के नेतृत्व में दक्षिणपंथी गठबंधन निचले सदन में 400 में से कम से कम 230 सीटों के साथ स्पष्ट बहुमत की तरफ बढ़ता दिखाई देता है.


मेलोनी की पार्टी, ब्रदर्स ऑफ़ इटली, के लिए यह बड़ी जीत है. विभिन्न एजेंसियों ने इसे लगभग 25% वोट मिलने का अनुमान लगाया था. यह दो मुख्य दलों के कुल वोट योग से अधिक था, क्योंकि माटेओ साल्विनी की लीग को लगभग 8-9% वोट प्राप्त होने का अनुमान था, पूर्व प्रधान मंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी की फोर्ज़ा इटालिया इसके जरा पीछे थी.


केवल चार वर्षों में, ब्रदर्स ऑफ़ इटली देश की राजनीति का एक बड़ा दक्षिणपंथी खिलाड़ी बन गया है. 2018 में, उन्होंने लीग के 17.4% और फोर्ज़ा इटालिया के 14% की तुलना में 4.4% वोट हासिल किए थे. अगर हम थोड़ा और पीछे मुड़कर देखें, तो इटली 20 वर्ष से अधिक समय तक एक मध्य-दक्षिणपंथी लोकलुभावन पार्टी (फोर्ज़ा इटालिया) के प्रभुत्व में रहने के बाद अब एक दक्षिणपंथी लोकलुभावन पार्टी (ब्रदर्स ऑफ इटली) के प्रभुत्व में आ गया है.


ब्रदर्स ऑफ इटली की जीत से कई बातें पहली बार हुई हैं।.इटली में पहली महिला प्रधानमंत्री होंगी और मुसोलिनी के पतन और द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद से इटली और पश्चिमी यूरोप दोनों में उनकी पहली धुर दक्षिण पंथी बहुमत वाली सरकार होगी.


कौन हैं जियोर्जिया मेलोनी?


जॉर्जिया मेलोनी का जन्म 15 जनवरी 1977 को रोम में हुआ था. उन्होंने साल 1992 में नव-फासीवादी राजनीतिक दल इटालियन सोशल मूवमेंट (MSI) की युवा शाखा, यूथ फ्रंट को ज्वाइन किया. इसके बाद जार्जिया नेशनल अलायंस (AN) के छात्र आंदोलन, स्टूडेंट एक्शन की राष्ट्रीय नेता बनीं. 


1990 के दशक की शुरुआत में रोमन कामकाजी जिले गारबेटेला में फासीवादी इतालवी सामाजिक आंदोलन के बाद एक कार्यकर्ता के रूप में शुरुआत करते हुए, मेलोनी उस राजनीतिक माहौल में प्रमुखता से उभरीं, जिन्होंने अपनी विरासत को नकारा नहीं. उन्होंने 1996 में फ्रेंच टीवी के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि मुसोलिनी एक 'अच्छे राजनेता' थे और 'जो कुछ उन्होंने किया, वह इटली के लिए किया'.


जबकि मेलोनी अब कहती हैं कि इटली ने फासीवाद को इतिहास में जगह दी है, उनकी पार्टी की राजनीतिक जड़ों में इसके अवशेष बने हुए हैं. उदाहरण के लिए, पार्टी के चुनाव चिन्ह में अंकित लौ फासीवादी इतालवी सामाजिक आंदोलन के बाद से ली गई है, और हाल ही में इसके राजनेताओं और समर्थकों द्वारा फासीवादी सलामी देने के उदाहरण सामने आए हैं.


मेलोनी और उनकी पार्टी की सफलता का पता 1994 में बर्लुस्कोनी के राजनीति में प्रवेश से लगाया जा सकता है. उनके मध्य-दक्षिणपंथी फोर्ज़ा इटालिया आंदोलन ने दो छोटे कट्टरपंथी दक्षिणपंथी दलों (उत्तरी क्षेत्रीय लीग और नेशनल एलायंस) को एक गठबंधन में लाकर वैधता प्रदान की, जो उस साल के आम चुनाव आसानी से जीत गया.


लगभग 30 साल बाद जल्द ही सत्ता में आने वाले गठबंधन में वही तीन तत्व शामिल हैं, लेकिन उनके आंतरिक संतुलन अब काफी बदल गए हैं. जबकि कुछ टिप्पणीकार उस निरंतरता पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिसका नई सरकार प्रतिनिधित्व करेगी, यहाँ एक ऐतिहासिक परिवर्तन है। दक्षिणपंथ का पेंडुलम 1990 और 2000 के दशक में बर्लुस्कोनी की मध्य-दक्षिणपंथी लोकलुभावन सरकारों से, 2022 में धुर-दक्षिणपंथी लोकलुभावन सरकार की तरफ स्थानांतरित हो गया है. 


(इनपुट- भाषा)