UK Election Result 2024: ब्रिटेन में हुए आम चुनाव में कंजर्वेटिव पार्टी के ऋषि सुनक की करारी हार हुई. उनकी इस हार के बाद अब यह चर्चा तेज हो गई कि ऋषि सुनक अब आगे क्या करेंगे? सही मायने में यह चर्चा तब से ही तेज हो गई थी, जब यह पता चला था कि ऋषि सुनक के पास अमेरिका का ग्रीम कार्ड का है. जब इस मामले को लेकर विवाद बढ़ा तो ऋषि सुनक ने साफ किया कि जब वह अमेरिका में चांसलर थे तभी उन्होंने ग्रीन कार्ड लौटा दिया था. 


अमेरिकी ग्रीम कार्ड को लेकर हुई थी आलोचना


ग्रीन कार्ड दूसरे देशों से आने वाले लोगों को अमेरिका में काम करने की अनुमति देता है. इसकी मदद से इंसान बिना अमेरिकी नागरिकता लिए यहां काम कर सकता है और यहां रह सकता है. ब्रिटेन सरकार में मंत्री रहते हुए कई बार ऋषि सुनक को इसे लेकर आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है. यहां तक ​​कि कुछ महीने पहले भी उन्हें फिर से कहना पड़ा था कि उनका अमेरिका वापस जाने का कोई इरादा नहीं है और ब्रिटेन ही उनका घर है.


ब्रिटेन की राजनीति में इन दिनों इस बात की अटकलें लगाई जा रही हैं कि ऋषि सुनक फिर से कैलिफोर्निया जाने का प्लान बना रहे हैं, जहां उनका और उनकी पत्नी का सांता मोनिका में एक अपार्टमेंट है. ऋषि सुनक ने साल 2000 की शुरुआत में कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में एमबीए की पढ़ाई की थी. वहीं उनकी मुलाकात अक्षता मूर्ति से हुई, जिससे उन्होंने कुछ साल बाद शादी कर ली थी.


अमेरिकी कॉलेज को दान देने की उड़ी थी अफवाहें


ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने विवाह के बाद कुछ दिन अमेरिका में बिताया, जहां उन्होंने हेज फंड के लिए काम किया. ऐसा अफवाहें भी उड़ी थी कि सुनक दंपत्ति अपनी दोनों बेटियों को अमेरिका के ही एक निजी स्कूल में पढ़ाना चाहते हैं, इसलिए उन्होंने कैलिफोर्निया के एक कॉलेज को लगभग 3 मिलियन डॉलर का दान दिया.


हालांकि ऋषि सुनक ने इस बात पर जोर दिया था कि यदि वे अपनी सीट बचा लेते हैं तो वे पांच साल तक सांसद बने रहेंगे. अमेरिकी ग्रीन कार्ड को लेकर ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति पर यूके में टैक्स चोरी करने का भी आरोप लगा था.


ये भी पढ़ें : जिन्होंने लेबर पार्टी को नहीं दिया वोट, उन्हें ब्रिटेन के नए PM कीर स्टार्मर ने पहली स्पीच में दिया साफ मैसेज, जानें क्या कहा