Putin on Canada: इस वक्त भारत और कनाडा के रिश्तों में दरार पड़ चुकी है. इसके लिए पूरी तरह से कनाडा जिम्मेदार है, क्योंकि वहां की सरकार ने भारत के खिलाफ खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का दोष मढ़ दिया है. हालांकि, कनाडा से जारी विवाद के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का एक साल पुराना वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने पीएम जस्टिन ट्रूडो को जमकर लताड़ लगाई और उन्हें मूर्ख घोषित कर दिया.


एक साल पुराने वायरल हो रहे क्लिप में प्रेसिडेंट पुतिन ने कनाडा के पीएम को इसलिए सरेआम जलील किया था, क्योंकि उन्होंने संसद में एक सैनिक को सम्मानित किया था, जिसने दूसरे वर्ल्ड वॉर में रूस के खिलाफ लड़ाई की थी. 


राष्ट्रपति पुतिन ने ट्रूडो को कहा था मूर्ख 


इसी मुद्दे पर पुतिन ने कहा कि उन्हें (ट्रूडो) को लगता है कि जिस सैनिक को उन्होंने सम्मानित किया वो कनाडा के लिए लड़े तो वो मूर्ख है, क्योंकि वो इंसान जर्मनी के लिए लड़ा था, जिसमें बाकी सहयोगी देशों ने हिटलर का साथ दिया था.


इसके अलावा पुतिन ने आगे कहा कि मैं किसी भी तरह से कनाडा के लोगों की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाना चाहता. सब कुछ के बावजूद हम कनाडा के साथ सम्मान से पेश आते हैं. खासकर वहां के लोग अगर यह नहीं जानते कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हिटलर ने रूस के खिलाफ लड़ाई की थी.






कनाडाई अधिकारियों को भारत छोड़ने का अल्टीमेटम


दरअसल, हरदीप सिंह निज्जर हत्या मामले पर जस्टिन ट्रूडो ने कहा था कि उनकी जांच अधिकारियों ने पाया कि निज्जर के मर्डर के पीछे भारतीय उच्चायुक्त की मिली-भगत है. इस बेबुनियाद बयान के बाद भारत ने तुरंत अपने राजनयिक अधिकारियों को कनाडा से वापस देश बुलाने का फैसला कर लिया और भारत से 6 कनाडाई अधिकारियों को 19 अक्टूबर तक देश छोड़ने का अल्टीमेटम दे दिया.


ये भी पढ़ें: BRICS Summit 2024: चीन को लेकर ऐसा क्या बोल रहे रूसी राष्ट्रपति पुतिन, सुनकर अमेरिका को लग जाएगी मिर्ची