Tarek Fateh Death: पाकिस्तानी मूल के कनाडाई लेखक तारिक फतेह का सोमवार को निधन हो गया. वे लम्बे समय से बीमार चार रहे थे. उनके निधन की जानकारी उनकी बेटी नताशा फतेह ने ट्वीट कर दिया. तारिक फतेह धार्मिक कट्टरता के खिलाफ बेबाकी से अपनी राय रखने के लिए जाने जाते थे. कनाडा में रहने के बावजूद उनका लगाव भारत के साथ कुछ ज्यादा ही रहा. 


अपना खुद का परिचय देते हुए तारिक फतेह अपने ब्ल़ॉग में लिखते थे कि मैं एक भारतीय हूँ जो पाकिस्तान में पैदा हुआ है. वो कहते थे कि इस्लामवाद मानव सभ्यता के लिए खतरा है. वे अक्सर इस्लामी कट्टरता और पाकिस्तान के खिलाफ मुखरता से अपनी बात रखते रहे थे. समय-समय पर उन्होंने पाकिस्तान को आईना दिखाया.


उनकी बेबाकी के लिए उन्हें कई बार जान से मारने की धमकियां तक मिली. हालांकि इन धमकियों का उन पर बहुत असर नहीं पड़ा और अपने अंतिम समय तक उन्होंने अपनी बात कहने में कोई संकोच नहीं किया.


कई बार हुए फतवे जारी 


इस्लाम को लेकर तारिक फतेह ने कई बार तल्ख़ टिप्पणियां की, जिसका हर्जाना भी उन्हें भुगतना पड़ा. उनके खिलाफ कई बार फतवे भी जारी हुए. एक टीवी डिबेट में तारिक फतेह और भारतीय गीतकार जावेद अख्तर का आमना सामना हुआ था. इससे पहले दोनों के बीच ट्विटर पर एक मुद्दे पर भिड़ंत हुई थी. डिबेट के दौरान भी दोनों ने एक दूसरे पर कई तरह के आरोप लगाए.


डिबेट में टकरा गए थे जावेद अख्तर और तारिक फतेह


डिबेट के दौरान जावेद अख्तर ने तारिक फतेह को विश्व हिन्दू परिषद का पक्षधर बता दिया था. इस पर तारिक फतेह ने कहा था कि मेरा विश्व हिन्दू परिषद के साथ कोई नाता नहीं रहा. विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ता मेरी पिटाई कर चुके हैं. बहस के दौरान तारिक फतेह ने कहा था कि जावेद साहेब को लगता है शायद मैं अल्ट्रा राइट विंग वाला हूं. लेकिन मैं आपको बता दूं कि VHP (विश्व हिन्दू परिषद) वालों ने अमृतसर में और चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में मेरी खूब पिटाई लगाई थी. मुझे तब अपना जान बचाकर भागना पड़ा था. 


दोनों ने किया था एक दूसरे पर हमला 


इस पूरे डिबेट के दौरान जावेद अख्तर तारिक फतेह से कहते हैं कि आप विश्व हिन्दू परिषद के खिलाफ ट्वीट क्यों नहीं करते. इस पर तारिक फतेह कहते हैं कि जहां मुझे लगता है वहां मैं बोलता हूं. डिबेट के दौरान जावेद अख्तर पर सीधा आरोप लगाते हुए तारिक फतेह ने कहा था कि आप जैसे लोग मुसलमानों को आगे नहीं बढ़ने देना चाहते.


ये भी पढ़ें: Tarek Fateh Death: पाकिस्तानी मूल के लेखक तारिक फतेह का निधन, खुद को बताते थे भारत का बेटा