Weakest Currency: बहुत से लोग दुनिया की सबसे मजबूत मुद्राओं के बारे में सोचते हैं. आमतौर पर लोगों की सबसे पसंदीदा मुद्रा अमेरिकी डॉलर है. ऐसा होना भी चाहिए, क्योंकि यह दुनिया में सबसे ज्यादा एक्सचेंज की जाने वाली मुद्राओं में से एक है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिकी डॉलर सबसे मजबूत मुद्रा नहीं है, बल्कि दुनिया की सबसे मजबूत मुद्रा कुवैती दीनार (KWD)है. लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया की सबसे कमजोर मुद्रा किस देश की है ? नहीं तो आज हम आपको बता रहे हैं. 


फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, मार्च 2024 तक के दुनिया की करेंसी के बारे में जानकारी साझा की गई है. इसके मुताबिक दुनिया एक मुस्लिम देश ऐसा है, जिसकी करेंसी सबसे कमजोर है. यह देश कोई और नहीं बल्कि ईरान है, यहां कि मुद्रा भारत के रुपये के मुकाबले 500 गुना ज्यादा कमजोर है. भारत का  ₹1 ईरानी रियाल में 504.04 IRR हो जाता है. ईरान में आप 2,000 रुपये से करोड़पति बन सकते हैं या 500 रुपये की कीमत लाखों में हो सकती है.


इस वजह से ईरान की करेंसी हुई कमजोर
मुस्लिम देश ईरान की मुद्रा रियाल दुनिया की सबसे सस्ती मुद्रा है. इस देश की मुद्रा कमजोर होने के पीछे कई कारण बताए जाते हैं. सबसे पहले, 1979 में इस्लामी क्रांति की समाप्ति के बाद विदेशी निवेशकों ने देश से अपना ध्यान हटा लिया, जिससे यहां की मुद्रा कमजोर हो गई. इसके अलावा ईरान के परमाणु कार्यक्रम और ईरान-इराक युद्ध की वजह से भी यहां की मुद्रा कमजोर हुई है. इस युद्ध की वजह से ईरान में वित्तीय संकट और अन्य राजनीतिक अशांति पैदा हो गई थी. 


इन देशों की करेंसी सबसे कमजोर
ईरान पर इस समय पश्चिमी देशों ने कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं, जिसका सीधा असर ईरान की मुद्रा पर पड़ रहा है. इसके अलावा यदि अन्य कमजोर मुद्रा वाले देशों की बात करें तो इसमें वियतनाम भी शामिल है. यहां कि मुद्रा वियतनामी डोंग है, वियतनाम में ₹1 के बदले आपको 301 VND मिलते हैं. इसके अलावा सिएरा लियोनियन लियोन, लाओ या लाओटियन किप, इंडोनेशियाई रुपिया और उज़्बेकिस्तान सोम भी भारतीय रुपये के मुकाबले काफी कमजोर हैं. 


यह भी पढ़ेंः  US Presidential Debate: चुनावी डिबेट में किसकी हुई जीत ? बाइडेन की 'धीमी शुरुआत' खतरे घंटी, डेमोक्रेट्स ने क्या कहा ?