World Highest Salary politician: दुनिया के सबसे ताकतवर नेताओं के बारे में लोग अक्सर जानते रहते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि दुनिया के टॉप 10 सैलरी पाने वाले राजनेता कौन हैं. दुनिया के किस नेता को सबसे अधिक सैलरी मिलती है. ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि जो दुनिया के सबसे ताकतवर नेता हैं क्या वे सबसे अधिक कमाई भी करते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. साल 2024 में सबसे अधिक सैलरी पाने वाले दुनिया के टॉप 10 देशों की यहां लिस्ट दी गई है. इसमें हैरानी वाली बात यह है कि दुनिया के सबसे अधिक वेतन पाने वाले नेता यूरोप या अमेरिका से नहीं हैं, बल्कि ये एशिया से हैं. 


न्यूजीलैंड
दुनिया के सबसे अधिक सैलरी पाने वाले राजनेताओं में न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस्टोफर लक्सन 10वें नंबर पर हैं. इन्हें सालभर में 2.88 लाख डॉलर (लगभग 2.40 करोड़ रुपये) वेतन मिलता है.


कनाडा
सबसे अधिक सैलरी पाने वालों में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो 9वें स्थान पर हैं, इन्हें सालाना 2.92 लाख अमेरिकी डॉलर (2.43 करोड़ रुपये) का वेतन मिलता है. 


ऑस्ट्रिया
दुनिया में अधिक सैलरी पाने के मामले में कनाडा चांसलर कार्ल नेहमर 8वें नंबर पर हैं, इन्हें सालाना वेतन के रूप में 3.64 लाख अमेरिकी डॉलर (3.03 करोड़ रुपये) मिलते हैं. ऑस्ट्रिया यूरोपीय देश है. 


यूरोपीय यूनियन
यूरोपीय देशों के संघ की प्रमुख उर्सुला वॉन डार की भी तगड़ी कमाई हैं. इन्हें हर साल वेतन के तौर पर 3.64 लाख डॉलर (3.03 करोड़ रुपये) मिलते हैं. कमाई के मामले में दुनिया में ये 7वें नंबर पर हैं. 


जर्मनी
यूरोप का सबसे अमीर देश जर्मनी अपने नेता को वेतन देने के मामले में 6वें नंबर पर है. जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कॉल्ज को हर साल 3.67 लाख अमेरिकी डॉलर (3.06 करोड़ रुपये) वेतन के रूप में मिलते हैं. 


ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज कमाई के मामले में दुनिया में 5वें नंबर पर हैं. इन्हें हर साल सैलरी के तौर पर 3.90 लाख अमेरिकी डॉलर (3.25 करोड़ रुपये) मिलते हैं.


अमेरिका
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भले ही दुनिया के सबसे ताकतवर नेता माने जाते हों, लेकिन सैलरी के मामले में वो चौथे नंबर पर हैं. बाइडेन को हर साल 4 लाख डॉलर (3.34 करोड़ रुपये) वेतन के रूप में मिलते हैं.


स्विटजरलैंड
दुनिया के सबसे अधिक वेतन पाने वाले नेताओं की सूची में स्विट्जरलैंड की राष्ट्रपति वायोला एमहर्ड तीसरे नंबर पर हैं. इन्हें हर साल वेतन के तौर पर 5.30 लाख अमेरिकी डॉलर (4.42 करोड़ रुपये) मिलते हैं.


हांगकांग
दुनिया में हांगकांग ऐसा देश है, जिसके चीफ एग्जीक्यूटिव यानी प्रशासक ज़ॉन ली का-चिउ कमाई के मामले में दुनिया में दूसरे स्थान पर हैं. इन्हें हर साल वेतन के तौर पर 6.59 लाख अमेरिकी डॉलर (5.5 करोड़ रुपये) मिलते हैं. यह चीन के नियंत्रण वाला एक अर्द्ध-स्वायत्त क्षेत्र है, आंकड़े भी साल 2022 के हैं. 


सिंगापुर
दुनिया में सबसे अधिक सैलरी पाने वाले राजनेता यूरोप या अमेरिका से नहीं बल्कि एशिया से हैं. सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वॉन्ग दुनिया के सबसे अधिक वेतन पाने वाले राजनेता हैं. इन्हें सालाना 16.1 लाख डॉलर (13.44 करोड़ रुपये) का वेतन दिया जाता है. इनकी सैलरी इतनी अधिक है कि, इतने पैसे में कई देशों के राजनेताओं को सैलरी दी जा सकती है.