नई दिल्ली: सीमा विवाद को लेकर उपजे तनाव के बीच चीनी सैनिकों के साथ झड़प में भारत के 20 सैन्यकर्मियों की मौत हुई है. अब इस मामले में वाइट हाउस की प्रेस सेक्रेट्री ने भारत-चीन के बीच मध्यस्थता को लेकर हुए एक सवाल के जवाब में कहा है कि इस पर कोई औपचारिक योजना नहीं है.


दरअसल वाइट हाउस की प्रेस सेक्रेट्री केयलेग मैकएनी से सवाल किया गया था कि क्या अमेरिकी राष्ट्रपति भारत-चीन के बीच मध्यस्थता करेंगे? इस पर केयलेग मैकएनी ने कहा, "इस पर कोई औपचारिक योजना नहीं है."



आपको बता दें कि इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा था कि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर भारत और चीन की सेनाओं के बीच हालात पर हम करीब से नजर रख रहे हैं.


प्रवक्ता ने कहा, ‘‘भारतीय सेना ने घोषणा की है कि उसके 20 सैनिक मारे गए हैं. हम उनके परिजन के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं.’’ इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत और चीन दोनों ही देशों ने तनाव कम करने की इच्छा जताई है और अमेरिका वर्तमान हालात के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करता है.


उन्होंने अपने बयान में बताया, ‘‘(अमेरिका के) राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बीच दो जून 2020 को फोन पर हुई बातचीत के दौरान दोनों नेताओं ने भारत और चीन सीमा के हालात पर चर्चा की थी.’’


भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 सैनिक शहीद
गौरतलब है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 सैनिक शहीद हो गए. पिछले पांच दशक से भी ज्यादा समय में इस सबसे बड़े सैन्य टकराव के कारण दोनों देशों के बीच सीमा पर पहले से जारी गतिरोध की स्थिति और गंभीर हो गई है.


ये भी पढ़ें:

सरकार का फैसला- चीनी संचार उपकरणों पर लगेगी रोक, सभी मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स को चीनी इक्विपमेंट हटाने का निर्देश 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन कोरोना से संक्रमित हुए, टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई