Right to Abortion: विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने बुधवार को कहा कि सुरक्षित गर्भपात तक पहुंच जीवन बचाता है. अमेरिकी मामले का स्पष्ट रूप से उल्लेख किए बिना, डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रस अधानम घेब्रेयेसस ने चेतावनी दी कि "गर्भपात तक पहुंच को प्रतिबंधित करने से प्रक्रियाओं की संख्या कम नहीं होती है. यह महिलाओं और लड़कियों को असुरक्षित लोगों की ओर ले जाता है, सुरक्षित गर्भपात तक पहुंच जीवन बचाती है."


अमेरिकी विवाद के बीच आई टेड्रस की टिप्पणी
टेड्रस की यह टिप्पणी संयुक्त राज्य अमेरिका में एक बड़े विवाद बीच आई, जो सुप्रीम कोर्ट के एक आने वाले फैसले का ड्राफ्ट लीक हो जाने के बाद पैदा हुआ, लीक हुए ड्राफ्ट के मुताबिक अदालत गर्भपात के राष्ट्रव्यापी अधिकार को उलटने के लिए तैयार है. यदि अदालत द्वारा लीक हुए ड्राफ्ट की पुष्टि की जाती है, तो यह 1973 के रो बनाम वेड के फैसले को उलट देगा, जिसने पूरे देश में गर्भपात के अधिकार को सुनिश्चित किया था.  गर्भपात कानूनों को तब अलग-अलग राज्य विधायिका पर छोड़ दिया जाएगा, जिसमें आधे से अधिक प्रतिबंध या नए प्रतिबंध लागू कर सकते हैं.


महिलाओं को चुनने का अधिकार होना चाहिए
टेड्रोस ने कहा, "महिलाओं को हमेशा चुनने का अधिकार होना चाहिए जब उनके शरीर और उनके स्वास्थ्य की बात हो." बता दें महिलाओं और लड़कियों के स्वास्थ्य की रक्षा करने और असुरक्षित गर्भपात को रोकने में मदद करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने मार्च में गर्भपात केयर पर नए दिशानिर्देश जारी किए थे.


क्या कहते हैं आंकड़े
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, दुनिया भर में सालाना लगभग 25 मिलियन असुरक्षित गर्भपात किए जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप प्रत्येक वर्ष लगभग 39,000 महिलाओं और लड़कियों की मृत्यु हो जाती है, और लाखों अन्य जटिलताओं के कारण अस्पताल में भर्ती होती हैं.


आंकड़ों से पता चलता है कि ज्यादातर मौतें निम्न-आय वाले देशों में होती हैं, जिनमें अफ्रीका का हिस्सा 60 प्रतिशत और एशिया का 30 प्रतिशत है.


यह भी पढ़ें: 


Russia and Ukraine War: मॉस्को ने जापान के पीएम की रूस में एंट्री पर लगाया बैन, कहा- किशिदा प्रशासन ने शुरू किया रूसी विरोधी अभियान


Hunger In The World: दुनिया में बढ़ रही है भुखमरी, 2021 में 4 करोड़ और लोग खाद्य संकट में घिरे- यूएन रिपोर्ट