नई दिल्ली: वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि, कोरोना वायरस को फैलने से रोकने वाले मास्क और अन्य सुरक्षा उपकरणों की दुनिया भर में कमी हो रही है. तेदरोस अदहानोम गेब्रेयसस ने जिनेवा में डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड को बताया, "दुनिया सुरक्षा उपकरण की भारी कमी का सामना कर रही है."


नेपाल ने चीन को दिए एक लाख मास्क


उधर नेपाल ने शुक्रवार को घातक कोरोना वायरस के प्रकोप से जूझ रहे चीन को एक लाख सुरक्षा मास्क दिए है. इस खतरनाक वायरस से अब तक 630 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. चीन में मास्क की कमी होने के बाद नेपाल ने मास्क देने का फैसला लिया था.


नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली और स्वास्थ्य मंत्री भानुभक्त ढकाल ने एक कार्यक्रम में नेपाल मे चीन के राजदूत होउ यान्की को मास्क सौंपे. नेपाल सरकार ने गुरुवार को एक उच्च-स्तरीय बैठक में चीन को एक लाख सुरक्षा मास्क भेजने का निर्णय लिया था.


इस अवसर पर चीनी राजदूत होउ ने नेपाल सरकार और इंटरनेशनल कम्युनिटी को कोरोना वायरस से लड़ाई में योगदान के लिए धन्यवाद दिया है. उन्होंने कहा, "इस तरह के समर्थन और एकता से चीन और उसके नागरिकों को इससे लड़ने की इच्छाशक्ति मिलती है." चीनी अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस से चीन में अब तक सैकड़ों लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के 30 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई है.


अब तक चीन में 636 लोगों की हुई मौत


चीन में महामारी का रूप ले चुके कोरोना वायरस से गुरुवार को और 73 लोगों की मौत हो गई. जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 636 पर पहुंच गई. साथ ही कोरोना वायरस से ग्रस्त मामलों की संख्या करीब 31,000 हो गई. चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन ने शुक्रवार को बताया, "कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत और उसकी प्रांतीय राजधानी वुहान में गुरुवार को 69 लोगों की मौत हो गई, जबकि जिलिन, हेनन, ग्वांगडोंग और हैनान प्रांतों में एक-एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है."