Syria Earthquake: विश्व स्वास्थ्य संगठन  के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस शनिवार (11 फरवरी)  को सीरिया के भूकंप प्रभावित शहर अलेप्पो पहुंचे, इस बात की जानकारी स्टेट मीडिया ने दी. आधिकारिक समाचार एजेंसी सना ने कहा कि टेड्रोस (सीरिया के) स्वास्थ्य मंत्री और अलेप्पो के गवर्नर के साथ कुछ हॉस्पिटलों और शिविर कैंप का दौरा करने के लिए अलेप्पो एयरपोर्ट पहुंचे है. 


सीरिया और तुर्किए में सोमवार (6 फरवरी) को जबरदस्त भूकंप आया था. भूकंप की तीव्रता 7.8 थी. इस भूकंप में अब तक 24 हजार लोगों की जान चली गई है, वहीं हजार लोगों गंभीर रूप से घायल हो चुके है. इसमें 20 हजार 213 लोगों की जान तुर्किए में जा चुकी है और सीरिया में 3 हजार 553 लोगों की जान जा चुकी है. 


84 देशों के सुरक्षा बल 


सीरिया और तुर्किए में विनाशकारी भूकंप का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बड़े-बड़े मैदान को मुर्दा घर में तब्दील कर दिया है. वहीं पूरी दुनिया के 84 देशों के सुरक्षा बल भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में पहुंच कर लोगों को बचाने का काम कर रहे हैं. भारत ने भी अपनी तरफ से एनडीआरएफ की टीम और डॉक्टरों की टीम भेजी है. WHO ने भूकंप के बारे में आकलन करते हुए जानकारी दी थी कि 20 हजार से ज्यादा लोगों की मौत होने की आशंका है और अब तक 24 हजार की जान चुकी है और मौत की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. 


WHO के चीफ


WHO के चीफ ने सीरिया जाने की जानकारी पहले ही दे चुके थे. उन्होंने इसे जुड़ी जानकारी अपने ट्विटर पर दी थी. उन्होंने लिखा था कि मैं सीरिया जा रहा हूं. जहां WHO हाल के भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल का समर्थन कर रहा है. WHO के चीफ ने कुछ दिन पहले ही भूकंप से जुड़ा एक वीडियो ट्विटर पर शेयर किया था, जिसमें दो बच्चे मलबे के नीचे दबे हुए थे, जिसमें एक लड़की और लड़का थे. WHO चीफ लगातार दुनिया से मदद करने की गुहार लगा रहे है और भूकंप प्रभावित क्षेत्रों पर लगातार नजर बनाए हुए है.


ये भी पढ़ें: Turkiye Earthquake: '500 परमाणु बमों के बराबर थी भूकंप की शक्ति', तुर्किए के अधिकारियों का दावा, अब तक 24000 की मौत