Who is Alexei Dyumin : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एक ऐसा ऐलान कर दिया, जिससे चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया. दरअसल, पुतिन ने अपने पूर्व सुरक्षाकर्मी एलेक्सी ड्यूमिन को एडवाइजरी स्टेट काउंसिल का सचिव बनाया है. अब ड्यूमिन  राष्ट्रपति पुतिन के सलाहकारों में से एक होंगे. इस कदम के बाद से ये खबरें चलने लगीं कि एलेक्सी ड्यूमिन को पुतिन अपना उत्तराधिकारी भी बना सकते हैं. इसको लेकर बुधवार को क्रेमलिन की वेबसाइट पर एक आदेश भी प्रकाशित किया गया है. हालांकि, इसमें एलेक्सी ड्यूमिन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है. वहीं, पुतिन के समर्थक और सलाहकार रहे सर्गेई मार्कोव ने कहा कि रूस में ड्यूमिन की नियुक्ति की चर्चा काफी तेज है. इसे दूसरे एंगल से भी देखा जा रहा है कि ड्यूमिन रूस के भावी राष्ट्रपति हैं, जिन्हें पुतिन ने चुना है. यानी दुनियाभर में यही चर्चा है कि पुतिन ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में ड्यूमिन को चुना है. 


कौन हैं ड्यूमिन, जानें हर चीज
ड्यूमिन का जन्म 1972 को कुर्स्क (पश्चिमी रूस) में हुआ था. उनका एक बेटा है. 1995 में वह फेडरल गार्ड्स सर्विस (FSO) में शामिल हुए थे. 1999 से ड्यूमिन ने पुतिन के पहले और दूसरे कार्यकाल के दौरान बॉडी गार्ड के रूप में काम किया. साल 2012 में ड्यूमिन को राष्ट्रपति बॉडी गार्ड का उप प्रमुख बनाया गया. 2014 में उन्हें रूसी सैन्य खुफिया का उप प्रमुख बनाया गया. खबरों के मुताबिक, क्रीमिया पर कब्जे के पीछे ड्यूमिन का ही नाम आता है. 


यह एक रोटेशन प्रक्रिया
ड्यूमिन को नई जिम्मेदारी मिलने के बाद से कयास लगने लगे हैं कि वह पुतिन के बाद रूस के अगले राष्ट्रपति हो सकते हैं.वहीं, ड्यूमिन की नियुक्ति को लेकर पूछे जाने पर क्रेमलिन ने कहा, यह एक रोटेशन प्रक्रिया के तहत है हुआ है. वह 72 साल के इगोर लेविटिन का पद संभालेंगे. वहीं, बता दें कि पुतिन जब भी कोई नियुक्ति करते हैं तो उसे दुनियाभर में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इसलिए माना जा रहा है कि ड्यूमिन ही संभावित राष्ट्रपति उम्मीदवार हो सकते हैं.