Abu Bakr al Baghdadi profile: अबू बकर अल बगदादी, दुनिया भर के लिए दशहत का पर्याय बन चुका यह आतंक का सरगना आखिरकार मारा गया. अमेरिका ने बगदादी को मार गिराने का दावा किया है. जीते जी बगदागी ने कई खतरनाक मंसूबों को अंजाम दिया. लाखों बेगुनाहों की जान ली और न जाने कितनों को बेवजह मौत के घाट उतारा. आज जब बगदादी के मारे गया है तो आपके जहन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि कैसे इसने सबसे खूंखार आतंकी संगठन आईएसआईएस को खड़ा किया और दुनिया में तबाही मचाई. आइए जानते हैं बगदादी के जिंदगी के बारे में.....


सुन्नी मुस्लिम परिवार में हुआ जन्म


बगदादी का जन्म 1971 में इराक के बगदाद के उत्तर में स्थित समारा नामक जगह पर हुआ. उसका जन्म एक सुन्नी परिवार में हुआ. सुन्नी इस्लाम के सबसे बड़े सम्प्रदाय के रूप में माना जाता है. उसका नाम इब्राहिम अवाद अल-बाद्री था, बाद में वह बगदादी कहलाने लगा. खबरों की मानें तो बगदादी बचपन से ही कट्टर था. धार्मिक इल्म हासिल करने का जुनून उसके अंदर पहले से था. बगदादी ने 1996 में बगदाद विश्वविद्यालय से इस्लामिक अध्ययन में स्नातक किया. इसके बाद उसने आगे और पढाई की और कुरान स्टडीज में मास्टर और पीएचडी की डिग्री हासिल की.


पढ़ाई के दौरान कई चरमपंथी सोच वाले लोगों के संपर्क में आया


बगदादी धार्मिक तौर पर कट्टर तो था लेकिन उसकी सोच में जहर तब भरा गया जब वह पढाई के दौरान कई चरमपंथी सोच वाले लोगों के संपर्क में आया. वह पढाई के दौरान मुस्लिम ब्रदरहुड, अलकायदा सहित कई तरह के चरमपंथी संगठन के संपर्क में आया. बाद में वह  इराक के एक शहर में मौलवी बना. इस दौरान साल 2003 में इराक में अमेरिका की सेना दाखिल हुई. साल 2004 अमेरिका की फौज ने बगदादी को गिरफ्तार कर लिया. जब वह जेल में गया तो वहां कैदियों को धार्मिक शिक्षा देता था. बाद में कैद से जब वह रिहा हुआ तो जल्द उसकी पहचान अल कायदा के नेता के रुप में की जाने लगी. धार्मिक उपदेश देने में उसकी महारत को देखते हुए उसे इराक से सीरिया की राजधानी दमिश्‍क भेजा गया, जहां उसने अलकायदा के लिए काम करना शुरू किया.


बनाया ISIS


जिस वक्त बगदादी इराक में अलकायदा के लिए काम कर रहा था उसी वक्त अमेरिकी हवाई हमले में कई अलकायदा के आतंकी मारे गए. अमेरिका ने एक लंबी लड़ाई के बाद इराक को सद्दाम हुसैन के चंगुल से आजाद करा दिया. इसी वक्त बगदादी ने इराक में अलकायदा की शाखा को बंद करने और नया संगठन खड़ा करने की ठान ली. इसके बाद उसने साल 2006 में इस्लामिक स्टेट इन इराक (ISI) की स्थापना की.  बगदादी ने अपने संगठन के माध्यम से आतंक का खूंखार खेल खेलना शुरू किया. हालांकि बाद में संगठन के अन्य सदस्य से असहमति के बाद उसने 2013 में  'इस्‍लामिक स्‍टेट इन इराक एंड अल-शाम' (Isis) संगठन का नाम कर दिया. अरबी भाषा में इस संगठन का नाम है 'अल दौलतुल इस्लामिया फिल इराक वल शाम'. यानी कि 'इराक और शाम का इस्लामी राज्य'. अरबी भाषा में सीरिया का प्राचीन नाम शाम है.


ISIS बनाने के बाद सीरिया और इराक के एक बड़े हिस्से पर बगदादी के आतंकी संगठन ने कब्जा कर लिया. यहां वह अपनी सरकार चलाने लगे. इसके बाद वह दुनिया के कई देशों में आतंकी हमले करवाते रहे और इसकी जिम्मेदारी लेते रहे.


अमेरिका का दावा कि मारा गया बगदादी


अमेरिका ने दावा किया है कि यह खूंखार आतंकी मारा जा चुका है. अमेरिका ने एक ऑपरेशन में उसे मार गिराया है. इससे पहले अमेरिका ने एक ऑपरेशन में पाकिस्तान के ऐबटाबाद में ओसामा बिन लादेन को भी मार गिराया था.