नई दिल्ली: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अकसर सुर्खियों में बने रहते है. किम जोंग उन को लेकर तरह-तरह की बातें सामने आती है. 36 साल की उम्र के किम जोंग उन का वास्ता 3 महिलाओं के साथ है. माना जाता है कि इन 3 महिलाओं का रोल तानाशाहम जोंग उन की जिंदगी में बेहद अहम है. तानाशाह की “मिस्ट्री गर्ल” के बारे में आपको बताएं उससे पहले तानाशाह की पत्नी के बारे में जान लीजिए..


किम जोंग उन की पत्नी री सोल जू वैसे तो देश की राजनीति में ज्यादा सक्रिय नहीं दिखती लेकिन तानाशाह की पत्नी की हैसियत से वो कई कार्यक्रमों में नज़र आती रही हैं. माना जाता है कि तानाशाह की पत्नी की कोई राजनीतिक महत्वकांक्षा नहीं है और शायद इसलिए जब पिछले दिनों तानाशाह की कथित तौर पर मौत की खबर वायरल हुई तो पत्नी की कहीं कोई चर्चा नहीं हुई.


तानाशाह किम जोन उन की जिंदगी में दूसरी महिला कोई और नहीं बल्कि उनकी बहन किम यो जोंग है. हालंहि किम जोंग उन की मौत की खबरों ने जब तूल पकड़ा था तो ये माना जा रहा था कि किम जोंग उन की जगह अब उनकी छोटी बहन किम यो जोंग ले सकती हैं. किम यो जोंग वैसे भी उत्तर कोरिया की राजनीति में इन दिनों काफी सक्रिय हैं और तानाशाह को सलाह देने वाली टीम में उनकी अहम भूमिका है, लेकिन तमाम अटकलों को झूठलाते हुए इस वक्त की खबर ये है कि तानाशाह अब भी उत्तर कोरिया पर राज कर रहा है.


अब बात करते हैं किम के मिस्ट्री गर्ल की, जो उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की जिंदगी बेहद अहम भूमिका निभाती है. किम की जिंदगी में दखल रखने वाली इस मिस्ट्री गर्ल की उम्र 43 साल है और इसका नाम ह्योन सॉन्ग-वॉल है. न्यूयॉर्क पोस्ट के मुताबिक तानाशाह की तिलस्मी दुनिया में इसे लोग तानाशाह की मालकिन की तौर पर जानते हैं. यह सॉन्ग वॉल मोरानबोंग बैंड की प्रमुख गायिका हैं, जिन्हें उत्तर कोरिया की स्पाइस गर्ल्स भी कहा जाता है. तानाशाह की इस राजनीति में उसकी महिला मित्र और मिस्ट्री गर्ल का अहम रोल है.


किम की मौत की जब खबर जब चर्चा में थी उसी दौरान सॉन्ग वॉल की भी मौत की खबर उड़ी थी, लेकिन वो खबर भी गलत साबित हुई. किम जोंग के हर दौरे पर सॉन्ग वॉल देखी जाती रही हैं. उत्तर कोरिया के एक्सपर्ट बताते हैं कि सॉन्ग वॉल किम जोंग की प्रेमिका थी लेकिन किम के पिता को ये रिश्ता पसंद नहीं था. किम के पिता जब तक जिंदा रहे दोनों दूर रहे. लेकिन किम के पिता की मौत के बाद सॉन्ग वॉल किम के करीब आ गई और अब भी तानाशाह की दुनिया में वो पत्नी से ज्यादा पावर रखती है. हालांकि कई जानकार बताते हैं कि सॉन्ग वॉल भले ही किम की पत्नी से ज्यादा ताकतवर है लेकिन किम की बहन से ज्यादा ताकतवर नहीं है.


साल 2013 में खबर आई थी कि तानाशाह ने सॉन्ग वॉल को गोलियों से भुनवा दिया है, लेकिन अगले साल ये खबर गलत साबित हो गई. धीरे-धीरे ना सिर्फ तानाशाह की जिंदगी में मजबूत बनी बल्कि उत्तर कोरिया में भी मजबूत बनकर उभर गई.  किम की बहन की तरह प्रेमिक सॉन्ग वॉल भी इस वक्त किम की पार्टी की सेंट्रल कमेटी की सदस्य है.


ये भी पढ़े.


अमेरिका: नए कोरोना मरीजों और मौत में आयी कमी, 24 घंटे में 750 की मौत


दुनियाभर में कोरोना से करीब 42 लाख लोग संक्रमित, अबतक दो लाख 83 हजार की मौत