Israel Iran conflict: बेरूत पर हुए इजरायली हवाई हमले में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत के बाद हाशेम सफीउद्दीन को हिजबुल्लाह का नया नेता माना जा रहा है. वहीं, ईरान समर्थित समूह ने पुष्टि की है कि 32 सालों तक समूह का नेतृत्व करने वाले नसरल्लाह हवाई हमले में मारा गया. अब इसे अपने 42 साल के इतिहास में सबसे भारी क्षति के बाद एक नया नेतृत्व करने वाले नेता चुनने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है.


कौन है हाशेम सफीउद्दीन?


सफीउद्दीन नसरल्लाह के चचेरे भाई हैं, दोनों ने 1980 के दशक की शुरुआत में ईरान में एक साथ पढ़ाई की थी. नसरल्लाह की तरह ही सफीउद्दीन भी इजरायल और पश्चिम के कट्टर आलोचक हैं, जिनका ईरानी नेतृत्व के साथ गहरा संबंध है. हाशेम सफीउद्दीन कार्यकारी परिषद के प्रमुख के रूप में हिजबुल्लाह के राजनीतिक मामलों की देखरेख करते हैं साथ ही साथ वे जिहाद परिषद में भी बैठते हैं, जो समूह केमिलिट्री ऑपरेशन का मैनेजमेंट करती है.


नसरल्लाह की मौत तक,सफीउद्दीन को संगठन की सर्वोच्च रैंकिंग सीट के सबसे संभावित उत्तराधिकारियों में से एक माना जाता था. हालांकि समूह ने अभी तक नसरल्लाह के उत्तराधिकारी का नाम नहीं बताया है. 


सफीउद्दीन को अमेरिकी विदेश विभाग ने 2017 में आतंकवादी घोषित किया था और जून में उसने एक अन्य हिजबुल्लाह कमांडर की हत्या के बाद इजरायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमले की धमकी दी थी. अंतिम संस्कार में उसने कहा कि दुश्मन को रोने और विलाप करने के लिए खुद को तैयार करने दें.


सफीउद्दीन के इस तरह के बयान अक्सर हिजबुल्लाह के उग्रवादी रुख और फिलिस्तीनी कारणों के साथ इसके लगाव को दर्शाते हैं. हाल ही में बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हिजबुल्लाह के गढ़ दहियाह में एक कार्यक्रम में उन्होंने फिलिस्तीनी लड़ाकों के साथ एकजुटता दिखाते हुए कहा कि हमारा इतिहास, हमारी बंदूकें और हमारे रॉकेट आपके साथ हैं. बता दें कि नसरल्लाह ने लेबनानी हिजबुल्लाह के भीतर विभिन्न परिषदों में अपने लिए पदों को तैयार करना शुरू कर दिया.


ये भी पढ़ें: हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह के खानदान का खात्मा: जहां आसमान से दनादन बरसे बम, वहां ABP की जांबाज रिपोर्टिंग का दिखा दम!