Hassan Nasrallah: लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर शुक्रवार (27 सितंबर) को किए गए इजरायली हमले में हसन नसरल्लाह बच निकला है. उनके एक करीबी सूत्र ने उन रिपोर्टों का खंडन किया है, जिसमें दावा किया गया है कि आतंकवादी समूह के मुख्यालय पर किए गए हमले में हसन नसरल्लाह मारे गए हैं.


हिजबुल्लाह की ओर से कहा गया है कि चीफ हसन नसरल्लाह इजरायली हमले के बावजूद बिलकुल ठीक हैं. एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने बताया कि हिज्बुल्लाह के केंद्रीय मुख्यालय पर सटीक हमला किया गया. यह हमले इजरायल के लोगों की सुरक्षा के लिए किए गए हैं. 


कौन है हसन नसरल्लाह?



  • हसन नसरल्लाह का जन्म 31 अगस्त, 1960 को बेरूत के उत्तरी बुर्ज हम्मूद उपनगर में हुआ था. नसरल्लाह एक गरीब किराना व्यापारी के बेटे हैं और उनके आठ भाई-बहन थे.

  • फरवरी 1992 से नसरल्लाह हिजबुल्लाह के महासचिव हैं. 64 वर्षीय नसरल्लाह ने अब्बास अल-मुसावी का स्थान लिया है. मुसावी को इजरायल ने मार दिया था.

  • साल 2014 के एक साक्षात्कार में नसरल्लाह ने बताया कि वे बंकर में नहीं रहते, लेकिन 'नियमित रूप से सोने के स्थान बदलने' की बात स्वीकार की. नसरल्लाह ने हिजबुल्लाह के प्रति सहानुभूति रखने वाले लेबनानी अखबार अल-अखबार से कहा, 'सुरक्षा उपायों का उद्देश्य यह है कि आवाजाही को गुप्त रखा जाए, लेकिन यह मुझे घूमने-फिरने और यह देखने से नहीं रोकता कि क्या हो रहा है.'

  • हाल के वर्षों में नसरल्लाह से मिलने वाले अधिकारियों और पत्रकारों ने 'कड़े सुरक्षा उपायों' के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि नसरल्लाह से मिलाने के लिए उन्हें कहां ले जाया गया, कुछ पता नहीं चल सका. पिछले दो दशकों में नसरल्लाह ने ज्यादातर भाषणों को रिकॉर्ड किया और गुप्त स्थान से प्रसारित किया.

  • नसरल्लाह को एक 'प्रतिभाशाली' सार्वजनिक वक्ता कहा जाता है, वह शादीशुदा हैं और उनके चार बच्चे हैं. उनका सबसे बड़ा बेटा, जो हिज़्बुल्लाह का लड़ाका था, सितंबर 1997 में इजरायल द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में मारा गया था.


यह भी पढ़ेंः चीफ नसरल्लाह अभी जिंदा हैं! इजरायल के दावे को हिजबुल्लाह ने नकारा, लेबनान पर बरसा IDF का आसमानी कहर