Who Is Ilhan Umar: राहुल गांधी इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं, जहां उन्होंने अमेरिका की विवादित मुस्लिम सांसद इल्हान उमर से मुलाकात की. दोनों की मुलाकात को लेकर सोशल मीडिया पर खूब सवाल उठ रहे हैं. इल्हान अक्सर भारत विरोधी बयान देती रहती हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर अमेरिका कि ऐसी कौन सी सांसद है, जो भारत विरोधी बाते करती हैं. आइये आपको बताते हैं कि आखिर इल्हान उमर है कौन. 


पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की कट्टर समर्थक इल्हान उमर अपने भारत विरोधी रुख के लिए खूब फेमस है. इल्हान भारत विरोधी नारे लगाती है. यही नहीं उन्होंने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर का भी दौरा किया था और पीओके में भारत के खिलाफ खूब बयानबाजी भी की थी. हिंदूफोबिया को लेकर भी इल्हान अक्सर विवादित बयानों से घिरी रहती हैं.


पीएम मोदी के भाषण का किया था विरोध


इल्हान उमर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिकी संसद को संबोधित किए जाने वाले सत्र का खूब बहिष्कार किया था. पीएम मोदी ऑफिशियल टूर पर अमेरिका पहुंचे थे. उस समय इल्हान ने कहा था कि वह पीएम मोदी के भाषण का इस वजह से विरोध कर रही है क्योंकि भारत सरकार अल्पसंख्यकों के प्रति व्यवहार ठीक नहीं है. भारत सरकार हिंदू और राष्ट्रवादी गुटों का समर्थन करती है. वहीं इस बार राहुल गांधी अमेरिका दौरे पर है जहां उन्होंने ने वाशिंगटन में मंगलवार को अमेरिका के सांसदों के दल से मुलाकात की. इस दौरान इल्हान भी वहां पहुंची थी. 


निज्जर मामले में अमेरिका सरकार से की थी ये मांग


इल्हान उमर भारत को लेकर सिर्फ विवादित बयान ही नहीं देती है बल्कि अक्सर भारत के आंतरिक मामलों में कूद पड़ती है और यही कारण है कि भारत सरकार के साथ उनकी अक्सर तकरार हो जाती है. बीते कुछ दिनों पहले इल्हान भारत और कनाडा राजनयिक विवादों में भी बोलने से भी पीछे नहीं हटी. खालिस्तान समर्थक आतंकवादी हरदीप सिंह नजर की हत्या वाले मामले में इल्हान ने अमेरिका की बाइडेन सरकार से एक्स पर ट्वीट करके यह कहा था कि वह कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार का समर्थन करें. इल्हान ने अपने ट्वीट में लिखा था कि कनाडा के नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की भारत सरकार ने हत्या करवाई है, जो की बेहद चिंताजनक है. अमेरिका को इस जांच में आवश्यक रूप से कनाडा की मदद करनी चाहिए. 


शहबाज शरीफ और इमरान खान से की थी मुलाकात


इल्हान उमर के पोओके दौरे का भारत ने विरोध किया था, जहां उन्होंने शहबाज शरीफ और इमरान खान से मुलाकात कर इस्लामोफोबिया पर चर्चा की थी. इस मुलाकात को पाकिस्तान और उसके आतंकवाद का एक तरह से राजनीतिक समर्थन के रूप में देखा गया था.


यह भी पढ़ें- Taylor Swift Support Harris: कमला हैरिस के समर्थन में टेलर स्विफ्ट ने Instagram पर किया पोस्ट, जानिए क्या लिखा