Kuwait Amir Net worth: कुवैत एक खाड़ी देश है, जहां पर आज भी राजशाही चलती है लेकिन यहां के राजा को अमीर कहा जाता है. मौजूदा समय में कुवैत के अमीर मिशअल अल-अहमद अल-जबर अल-सबाह हैं. इनका शाही परिवार दुनिया के सबसे अमीर परवारों में से एक है. हाल ही में कुवैत में आग लगने की घटना में 45 भारतीयों की मौत हुई है. अमीर ने सभी भारतीय नागरिकों के शवों को अपने विमान से भारत भेजने की बात कही है. इसके अलावा उन्होंने मुआवजा देने की भी बात कही है. 


कुवैत के शाही परिवार के पास पैसे की कोई कमी नहीं है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि याहू फाइनेंस की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अल सबाह परिवार की नेटवर्थ 360 बिलयन डॉलर है. यानी भारतीय रुपये में बात करें तो यह रकम 30.07 लाख करोड़ होती है. कुवैत में अल सबाह परिवार का 1752 ईस्वी से शासन चल रहा है. इस परिवार का काफी पैसा अमेरिकी शेयर बाजार में भी लगा है. 


कुवैत के शाही परिवार के पास कहां से आता है पैसा
कुवैत का मुख्य कमाई का जरिया, देश में तेल का भंडार है. कुवैत भारी मात्रा में तेल निकालकर बेचता है. इसके अलावा इन दिनों भारी संख्या में विदेशी कंपनियां कुवैत में निवेश कर रही हैं. इसके अलावा अल सबाह परिवार की अमेरिकी ब्लू चिप कंपनियों में हिस्सेदारी है. अल सबाह परिवार ने दुनिया के कई बड़े बिजनेस में इवेस्ट किया है, जहां से देश को मोटी रकम मिलती है.


कुवैत का खास शाही महल
सभी राजाओं की तरह कुवैत के अमीर का भी एक खास महल है. कुवैत के मुख्य शाही महल का नाम बायान पैलेस (Bayan Palace)है. यह महल इतना खास है कि इसे बनाने में 1045 करोड़ की लागत आई थी. इसके अवावा इस महल के मेंटीनेंस पर भी मोटी रकम खर्च होती है. कुवैत में प्रति व्यक्ति आय की बात करें तो वर्ल्ड बैंक के डेटा के मुताबिक, कुवैत की जीडीपी प्रति व्यक्ति के हिसाब से 41,079.5 डॉलर है. इसको भारतीय रुपये कन्वर्ट करें तो करीब 34.3 लाख रुपये होता है.  


यह भी पढ़ेंः Italy Parliament Viral Video: जी-7 समिट से पहले इटली की संसद में मच गया बवाल! VIDEO में देखें कैसे बिगड़ा माहौल