US Indian Doctor Mihir Meghani: भारतीय मूल के एक अमेरिकी डॉक्टर ने अमेरिका में हिंदू धर्म को लेकर जागरूकता फैलाने और इसका प्रचार प्रसार करने के लिए 40 लाख डॉलर (32 करोड़) देने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि हिंदू सिर्फ एक धर्म ही नहीं, बल्कि जीवन पद्धति है. भारतीय मूल के डॉक्टर मिहिर मेघानी ने दो दशक (20 साल) पहले अपने तीन दोस्त असीम शुक्ला, सुहाग शुक्ला और निखिल जोशी के साथ मिलकर सितंबर 2003 में हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन (HAF) की स्थापना की थी.


भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर मिहिर मेघानी ने इस महीने की शुरुआत में वार्षिक सिलिकॉन वैली समारोह में अगले आठ सालों में हिंदू हित के लिए 15 लाख डॉलर (12 करोड़ 50 लाख) देने का ऐलान किया था. इसके साथ ही हिंदू हित के उद्देश्य से वो अगले दो दशक में 40 लाख डॉलर (32 करोड़) दान करेंगे.


डॉ मेघानी के परिवार का हाल
डॉ मेघानी ने PTI को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि मेरी पत्नी तन्वी और मैंने अब तक हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन को 15 लाख डॉलर (12 करोड़ 50 लाख) का योगदान दिया है. हमने पिछले 15 सालों में अन्य हिंदू और भारतीय संगठनों को इस उद्देश्यों के लिए दस लाख डॉलर से भी अधिक का योगदान दिया है. अगले आठ सालों में हम भारत समर्थक और हिंदू संगठनों को 15 लाख डॉलर देने का संकल्प ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि मेरी कोई स्टार्टअप कंपनी नहीं है.


मेरा कोई साइड बिजनेस नहीं है. मैं वेतन पर एक डॉक्टर हूं. मेरी पत्नी एक फिटनेस ट्रेनर और ज्वेलरी डिजाइनर हैं. हम हर साल लाखों डॉलर नहीं कमा रहे हैं. हमारे पास शेयर के विकल्प नहीं है.


हिंदू धर्म को लेकर डॉ मेघानी की राय
डॉ मेघानी ने कहा कि हम ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि यह हमारा धर्म है, यह हमारा कर्तव्य है. उन्होंने कहा, जो हिंदू भारत से आ रहे हैं, वे यह नहीं समझते कि उनकी एक हिंदू पहचान और एक भारतीय राष्ट्रीय पहचान है. हमें इसके बारे में बात करने की जरूरत है. हमें हिंदुओं की भारतीय या भारतीय पहचान में मजबूत करने की आवश्यकता है.


ये भी पढ़ें:Russia On G20 Summit: भारत के जी20 शिखर सम्मेलन अध्यक्षता की दोस्त रूस ने की प्रशंसा, कहा-'मिले बेहतर नतीजे'