नई दिल्ली: कोरोना वायरस इंसानों तक कैसे फैला इस पर शोध जारी है. दुनिया के दिग्गज इस पर अपना शोध कर रहे हैं. इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसका संबंध चीन के वुहान की एक थोक मंडी से बताया है. उसका कहना है कि पिछले साल वुहान की थोक मंडी की वायरस फैलाने में भूमिका रही है.


हालांकि WHO ने ये भी कहा कि संक्रमण फैलने के कारणों पर अभी और शोध की जरूरत है. जेनेवा में WHO के खाद्य और जूनोटिक वायरस के विशेषज्ञ डॉक्टर पीटर बेन एम्बेरेक ने कहा, “ये बात साफ है कि थोक बाजार से संक्रमण फैला लेकिन हमें नहीं पता इसके पीछे उसकी क्या भूमिका रही.”


अमेरिकी विदेश मंत्री ने भी मिलती जुलती की बात


उन्होंने कहा कि क्या ये एक माध्यम बना या फिर ये दुर्घटनावश हुआ. जिसके चलते संक्रमण के कुछ मामलों का वुहान की मंडी के इर्द-गर्द पता चला. उन्होंने कहा कि ये साफ नहीं है कि जीवित पशु, संक्रमित ब्रिकेता या फिर दुकानदारों से वायरस बाजार में आया. जहां तक जांच की बात है तो चीन के पास इसकी दक्षता है. उनके पास शोधकर्ताओं की बहुत अच्छी टीम है. वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भी इसी से मिलती जुलती बात कही. उन्होंने कहा कि इस बात के प्रयाप्त सबूत हैं कि वायरस वुहान की लेबोरेटरी से फैला. मगर अभी यकीन से ये नहीं कहा जा सकता.


CRPF के खिलाफ टिप्पणी करके कश्मीर पुलिस के आईजी ने खड़ा किया विवाद


BSF-ITBP से लेकर दिल्ली पुलिस तक, जानें किस फोर्स में कितने जवान कोरोना पॉजिटिव हैं