WHO Alert In Evtorial Guinea: अफ्रीका (Africa) में एक अजीब तरह की बीमारी ने अपने पैर फैलाने शुरू कर दिए हैं. अभी अफ्रीका के इक्वेटोरियल गिनी (Evtorial Guinea) में मारबर्ग वायरस (Marburg Virus) से होने वाली बीमारी के बारे पुष्टि की है. देश के हेल्थ मिनिस्टर मंत्री मितोहा ओन्डो'ओ आयकाबा ने कहा कि देश के की-एनटेम प्रांत में मारबर्ग वायरस से कम से कम 9 लोगों की मौत हो चुकी है. 


वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WH0) ने पश्चिम अफ्रीकी देश इक्वेटोरियल गिनी में मारबर्ग वायरस से होने वाली बीमारी के बारे में पुष्टि की है. WH0 ने कहा कि वायरस से संक्रमित एरिया में बीमारी के बारे में शुरुआती जांच का पता लगाने के लिए टीमों को भेज दिया गया है. 


नौ मौतें और 16 संदिग्ध मामले 


वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WH0) के मुताबिक, इक्वेटोरियल गिनी में अब तक नौ मौतें और 16 संदिग्ध मामले सामने आ चुके हैं. WHO ने बताया कि मारबर्ग वायरस से होने वाली बीमारी के लक्षणों में बुखार, थकान, साथ ही खून के धब्बे वाली उल्टी और दस्त शामिल हैं.


इक्वेटोरियल गिनी की सरकार ने पिछले हफ्ते घोषणा की कि वह रक्तस्रावी बुखार के कई संदिग्ध मामलों के कारणों की जांच कर रही है, लेकिन कहा कि केवल तीन लोगों में हल्के लक्षण दिखाई दिए. प्रभावित क्षेत्र गैबॉन और कैमरून के बॉर्डर के पास घने जंगल के एक पास एक गांव है.


वायरस से मृत्यु दर 88 फीसदी 


इक्वेटोरियल गिनी के हेल्थ मिनिस्टर मितोहा ओंडो'ओ आयकाबा ने कहा कि की-एनटेम प्रांत और मोंगोमो के पड़ोसी जिले में हेल्थ अलर्ट की घोषणा की गई थी, जिसमें WH0 और UN के परामर्श के बाद लॉकडाउन लगा दिया गया.


वहीं मारबर्ग वायरस कथित फाइलोवायरस फैमिली का हिस्सा है, जिसमें इबोला वायरस भी शामिल है, जिसने अफ्रीका पर पिछली कई बीमारी में कहर बरपाया है. यह एक अत्यधिक खतरनाक बीमारी है, जो गंभीर बुखार का कारण बनता है, जिसमें अक्सर रक्तस्राव शामिल है.


वायरस अक्सर कई बॉडी पार्ट को भी निशाना बनाता है और शरीर की काम करने की क्षमता को कम कर देता है. मारबर्ग के इलाज के लिए कोई अधिकृत टीके या दवाएं नहीं हैं.


वायरस से मृत्यु दर 24 फीसदी से 88 फीसदी तक है. 2004 में अंगोला में वायरस ने संक्रमित 252 लोगों में से 90 फीसदी को मार डाला था. घाना में पिछले साल मारबर्ग से दो लोगों की मौत हुई थी.


ये भी पढ़ें:Marburg Virus: अफ्रीकी देशों में फैल रहा 'मारबर्ग वायरस', विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुलाई मीटिंग, जानिए कितना घातक है ये