विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की एक टीम ने कोरोना वायरस महामारी की उत्पत्ति को लेकर अपनी जांच के तहत मंगलवार को चीन के वुहान शहर स्थित एक पशु रोग केंद्र का दौरा किया. टीम के सदस्य एवं इकोलिटिक्स एलायंस के प्राणी विज्ञानी पीटर दासज़क के केंद्र से निकलने के बाद कहा, ‘‘उत्कृष्ट सुविधाएं, बहुत सूचनापरक बैठक’’ हुई.


उन्होंने ट्वीट कर यह भी कहा कि उन्होंने हुबेई प्रांत में पशुधन स्वास्थ्य के प्रभारी कर्मचारियों से भी मुलाकात की, प्रयोगशालाओं का दौरा किया और सवाल-जवाब के साथ-साथ गहन चर्चा की. वुहान हुबेई की राजधानी है. यात्रा के बारे में और अधिक विवरणों की घोषणा नहीं की गई है, जो कि एक बहुत ही नियंत्रित यात्रा है. मीडिया ने केवल टीम को होटल से निकलते और स्थलों का दौरा करते देखा.


टीम के सदस्य मंगलवार के अपने दौरे के दौरान सुरक्षात्मक उपकरणों से लैस थे. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि उन्होंने ये सुरक्षात्मक उपकरण पिछले दिनों अनुसंधान संस्थानों, अस्पतालों और बाजारों के दौरे के दौरान भी पहने थे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि चीन सरकार ने डब्ल्यूएचओ टीम को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान की हैं. उन्होंने यह प्रतिक्रिया इस आलोचना के जवाब में की कि चीन ने इस बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया है कि शोधकर्ताओं को क्या करने की अनुमति दी जा रही है.


उन्होंने कहा, ‘‘चीनी विशेषज्ञों ने डब्ल्यूएचओ टीम के साथ बहुत सारी जानकारी और शोध परिणाम साझा किए हैं और सामान्य चिंता के वैज्ञानिक मुद्दों पर कई दौर का गहन आदान-प्रदान हुआ.’’