Covid-19: दुनिया भर में कोविड-19 संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा है कि वह कोविड-19 के ओमिक्रोन (Omicron) और डेल्टा (Delta) वेरिएंट के मिलने से संक्रमण के मामलों की ‘सुनामी’ आने की आशंका को लेकर चिंतित है. हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने उम्मीद जताई कि दुनिया अगले साल में इस महामारी से छुटकारा पा लेगी. कोरोना वायरस सबसे पहले सामने आने के लगभग दो साल बाद संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी के शीर्ष अधिकारियों ने आगाह किया कि वायरस के सबसे नये वेरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमण होने की ओर इशारा करने वाले शुरुआती आंकड़ों को पूरी तरह मान लेना अभी जल्दबाजी होगी.


डेल्टा और ओमिक्रोन से संक्रमण में 'सुनामी' की आशंका


दक्षिण अफ्रीका में पिछले महीने सबसे पहले सामने आये वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) का संक्रमण अमेरिका और यूरोप के हिस्सों में तेजी से फैलता जा रहा है. WHO के 194 सदस्य देशों में से 92 देश इस साल के अंत तक अपनी 40 फीसदी आबादी का टीकाकरण कराने के लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाये हैं जिसके बाद WHO के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने सभी से नये साल पर यह संकल्प लेने का आग्रह किया है कि जुलाई की शुरुआत तक देशों की 70 फीसदी जनसंख्या के टीकाकरण के अभियान का समर्थन करें.


20 से 26 दिसंबर के बीच दुनियाभर में 49.9 लाख नए मामले


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर में पिछले हफ्ते सामने आये कोविड-19 के मामलों की संख्या उससे पहले के हफ्ते की तुलना में 11 फीसदी अधिक हो गयी और अमेरिका महाद्वीपीय देशों में सर्वाधिक बढ़ोतरी देखी गयी है. संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने मंगलवार को जारी अपनी साप्ताहिक महामारी संबंधी रिपोर्ट में कहा कि 20 से 26 दिसंबर के बीच दुनियाभर में करीब 49.9 लाख नये मामले सामने आये. इनमें से आधे से अधिक मामले यूरोप में आये. हालांकि यूरोप के मामलों में एक सप्ताह से पहले की तुलना में केवल तीन फीसदी वृद्धि दर्ज की गयी.


अमेरिका में 11.8 लाख से अधिक मामले


WHO ने कहा कि अमेरिका महाद्वीपीय क्षेत्र में नये मामले 39 फीसदी बढ़कर करीब 14.8 लाख हो गये. अकेले अमेरिका में 34 फीसदी वृद्धि के साथ 11.8 लाख से अधिक मामले हो गये. अफ्रीका में नये मामलों में 7 फीसदी बढ़ोतरी के साथ संक्रमितों की संख्या करीब 2,75,000 हो गयी. WHO के प्रमुख ने कहा कि ओमिक्रोन वेरिएंट से संबंधित जोखिम बहुत ज्यादा बना हुआ है. डेल्टा के प्रकोप के दौरान ही ओमिक्रोन का अधिक संक्रामक होना मामलों की सुनामी लाने की आशंका को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि इस महामारी की वजह से पहले ही थक चुके स्वास्थ्य कर्मियों और स्वास्थ्य प्रणाली पर ज्यादा बोझ पड़ने की आशंका है.


ये भी पढ़ें: Pakistan News: पाकिस्तान की नई राष्ट्रीय सुरक्षा नीति का विपक्ष ने किया जमकर विरोध, सरकार पर लगाया मनमाने फैसले लेने का आरोप