Lebanon: इजरायल बीते कई दिनों से ईरान पर हमला कर रहा है इसकी वजह से लेबनान की स्थिति बहुत खराब होती जा रही है. पहले से इजरायल हवाई हमला कर रहा था, लेकिन वह कुछ दिनों से जामिनी आक्रमण पर भी आ गया है. इस वजह से लेबनान में दोहरी मुसीबत आन पड़ी है. पहले तो वह इजरायल की सेना से परेशान था अब वहां हेल्थ सेक्टर सबसे बड़ा मुद्दा हो गया है, जिस वजह से लेबनान दोहरे मोर्चे पर घिर गई है.


WHO ने लेबनान में संभावित बीमारी के फैलने की चेतावनी दी है. WHO के एक अधिकारी ने कहा है कि शेल्टरों में भीड़-भाड़ की स्थिति और अस्पताल बंद होने के कारण प्रकोप हो सकता है.


किन बीमारियों के घिरा लेबनान?


दरअसल, WHO के लेबनान के डेप्युटी इवेंट मैनेजर इयान क्लार्क ने बेरूत से वीडियो लिंक के ज़रिए जिनेवा समाचार सम्मेलन में कहा कि हम ऐसी स्थिति का सामना कर रहे हैं, जहां डायरिया, हेपेटाइटिस ए जैसे बीमारियों के बढ़ने का खतरा बहुत ज्यादा है,यह ऐसी बीमारियां है जिसे वैक्सीन के माध्यम से रोका जा सकता है.


लेबनान के अस्पताल खाली?


क्लार्क ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने पहले ही चेतावनी दी है कि सिस्टम पर बहुत ज्यादा दबाव है और अब तक देश में पांच अस्पताल बंद हो चुके हैं और चार केवल अधूरे रूप से काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अस्पताल इसलिए बंद किए गए हैं क्योंकि चिकित्सक या तो लड़ाई से भाग गए हैं या लेबनानी अधिकारियों ने उन्हें खाली करने के लिए कहा है.


इजरायली सेना ने लेबनान के दक्षिण-पश्चिम में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू कर दिया है, जिससे ईरान समर्थित समूह हिज़्बुल्लाह के साथ एक साल से चल रहा संघर्ष और बढ़ गया है, जिसने पिछले दो हफ़्तों में 1,000 से ज़्यादा लोगों की जान ले ली है और बड़े पैमाने पर पलायन शुरू कर दिया है.


ये भी पढ़ें: लेबनान में इज़राइली सेना के स्वागत के रूप में इज़राइल का पुराना Video वायरल