Bangladesh News: बांग्लादेश के लिए अमेरिका ने खजाना खोल दिया है. अमेरिका ने एलान किया है कि वह बांग्लादेश को 20 करोड़ अमेरिकी डॉलर की आर्थिक मदद देगा. हाल ही में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल ने अंतरिम सरकार के मुखिया मुहम्मद यूनुस से मुलाकात की थी, जिसके बाद यह फैसला किया गया. इस पैसे का इस्तेमाल देश में सुशासन, सामाजिक, मानवीय और आर्थिक क्षेत्रों में सुधार के लिए किया जाएगा. इस पैसा का प्रयोग देश के विकास संबंधी परियोजनाओं में भी किया जाएगा. साथ ही लोकतंत्र को मजबूत करने और युवाओं को सशक्त बनाने पर फोकस होगा. 


बांग्लादेश के वित्र मंत्रालय ने रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करके अमेरिकी मदद के बारे में जानकारी दी. विज्ञप्ति के मुताबिक, आर्थिक संबंध प्रभाग के अतिरिक्त सचिव एकेएम शहाबुद्दीन और यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआईडी) के मिशन निदेशक रीड जे. एस्क्लिमन ने ढाका में 'द डेवलपमेंट ऑब्जेक्टिव ग्रांट एग्रीमेंट (डीओएजी)' के छठे संशोधन पर अपने-अपने देश की तरफ से हस्ताक्षर किए हैं. बीएसएस समाचार एजेंसी ने बताया कि इस समझौते के तहत यूएसएआईडी अब बांग्लादेश को 20.22 करोड़ का अनुदान देगी. यूएसएआईडी-बांग्लादेश ने भी इस मसले को लेकर एक्स हैंडल पर पोस्ट किया है. 


अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल से यूनुस ने की मुलाकात
इस समझौते से पहले अंतरिम सरकार के मुखिया मुहम्मद यूनुस ने भी उच्च स्तरीय अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल से मुलाकात की थी. इस दौरान मुख्य सलाहकार ने यूनुस ने बांग्लादेश के पुनर्निर्माण, महत्वपूर्ण सुधारों को पूरा करने के लिए अमेरिका से सहयोग की मांग की थी. मुहम्मद यूनुस को पहले से ही अमेरिका परस्त नेता माना जाता है. 


मो यूनुस ने आर्मी हेड क्वार्टर का किया दौरा
दूसरी तरफ रविवार को मो यूनुस ने पहली बार सैन्य मुख्यालय का दौरा किया. इस दौरान यूनुस को राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी गई. बांग्लादेशी सेना की तरफ से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि मुख्य सलाहकार के सैन्य मुख्यालय पहुंचने पर सेना प्रमुख जनरल वकर-उज-जमां ने मो यूनुस का स्वागत किया. इस दौरान मुख्य सलाहकार ने सैन्य अधिकारियों को कई निर्देश भी दिए. जिसको लेकर मुख्यालय ने कहा कि मुख्य सलाहकार के निर्देश भविष्य की कार्य योजनाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण साबित होंगे.


यह भी पढ़ेंः डोनाल्ड ट्रंप पर फिर चली गोली, एफबीआई ने बताया- 'हत्या के प्रयास', एक गिरफ्तार