Indonesian women opting for pleasure marriages: भारत में विवाह एक समाजिक संस्था जैसी है. भारतीय संस्कृति में शादी को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. हालांकि दुनियाभर में बदलते वक्त के साथ विवाह और अपने पार्टनर चुनने की प्रक्रिया तेजी से बदल रही है. नए जमाने में जहां लोग बिना शादी लिविंग रिलेशनशिप में रहने लगे हैं तो वहीं कई देशों में प्लेजर मैरिज का भी चलन बढ़ा है.


लॉस एंजिल्स टाइम्स की एक हालिया रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया कि इंडोनेशिया में सबसे ज्यादा प्लेजर मैरिज की प्रवृत्ति बढ़ी है. रिपोर्ट में दावा किया गया है इंडोनेशिया की गरीब समुदायों में महिलाएं 'कुछ वक्त के लिए दुल्हन' बनने की अच्छी खासी कीमत पुरुषों से लेती हैं. दरअसल इंडोनेशिया आए पर्यटक अस्थायी पत्नियों की तलाश में रहते हैं और इसी वजह से यहां प्लेजर मैरिज का मार्केट हाल के दिनों में बढ़ा है.


रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ लोग इसका समर्थन कर रहे हैं और कह रहे हैं कि गरीब महिलाओं के लिए ये बाजार आर्थिक कठिनाइयों के बीच अपने परिवार का समर्थन करने के साधन के रूप में विकसित हुई है. यह प्रथा विशेष रूप से पुनकक क्षेत्र में प्रचलित है, जो एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. पुनकक अपनी प्राकृतिक सुंदरता लिए जाना जाता है.


जकार्ता में सियारिफ हिदायतुल्ला इस्लामिक स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर यायान सोपयान ने प्लेजर मैरिज को लेकर कहा, “हम देख रहे हैं कि अब इस प्रथा का विस्तार हो रहा है. पर्यटन इस आर्थिक जरूरत को पूरा करता है. इसमें सही गलत की कोई बात नहीं.''


हालांकि इंडोनेशिया जैसे देश में प्लेजर मैरिज ने नैतिक चिंताओं को जन्म दिया है. कई लोग इसकी आलोचना कर रहे हैं और कह रहे हैं बाहर देशों से आ रहे पर्यटकों की वजह से इंडोनेशिया की संस्कृति खराब हुई है.


क्या है प्लेजर मैरिज


प्लेजर मैरिज में लड़कियां पैसे के बदले कुछ समय के लिए अस्थायी विवाह करती हैं. प्लेजर मैरिज को निकाह मुताह (Mikah Mut'ah) भी कहा जाता है. यह एक तरह की शॉर्ट टर्म मैरिज होती है.