भारतीय मूल की नीरा टंडन अब अमेरिकी बजट की प्रमुख नहीं बन सकेंगी. नवनियुक्त राष्ट्रपति जो वाइडेन ने उन्हें बजट प्रमुख के रूप में नामित किया था लेकिन सीनेट में आवश्यक समर्थन नहीं जुटा पाने के कारण उन्हें अपना नाम वापस लेना पड़ा. नीरा टंडन ने व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट के निदेशक पद के लिए किया गया अपना नामांकन मंगलवार को वापस ले लिया. इस तरह जो बाइडन को राष्ट्रपित के रूप में कैबिनेट की ओर से पहला धक्का लगा है. बाइडन द्वारा नामित व्यक्तियों में वह पहली हैं जिन्हें हार का सामना करना पड़ा है. कैबिनेट के लिए नामित 23 में से 11 व्यक्तियों के नामों की पुष्टि हो चुकी है, ज्यादातर को दोनों दलों का मजबूत समर्थन प्राप्त हुआ है.


नीरा टंडन की बुद्धिमत्ता और अनुभव के कायल हैं राष्ट्रपति
अमेरिकी राष्ट्रपित जो बाइडेन भारतीय मूल की नीरा टंडन की प्रतिभा और उनकी बुद्धिमत्ता के कायल हैं. बाइडन ने एक वक्तव्य में कहा, ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट ऐंड बजट के निदेशक पद के लिए किए गए नामांकन को वापस लेने के नीरा टंडन के अनुरोध को मैंने स्वीकार कर लिया है. उन्होंने कहा, मैं उनके अनुभव, कौशल और विचारों का बहुत सम्मान करता हूं और चाहता हूं कि मेरे प्रशासन में उनकी कोई भूमिका हो.

क्यों नाम वापस लेना पड़ा
दरअसल, नीरा टंडन ने कुछ दिन पहले अपनी ही पार्टी के कई सांसदों के खिलाफ ट्वीट किए थे. इसलिए उन्हें कई सांसदों के खिलाफ ट्वीट करने पर विरोध का सामना करना पड़ रहा था. टंडन ने अपने नामांकन की पुष्टि की प्रक्रिया आरंभ होने से पहले कथित तौर पर अपने एक हजार से अधिक ट्वीट हटा दिए थे. पिछले महीने पुष्टि की सुनवाई के दौरान उन्होंने सीनेटरों से माफी भी मांगी थी. इससे पहले बाइडन को लिखे पत्र में टंडन ने कहा था, इस भूमिका के लिए मेरे नाम पर विचार होना, मुझमें इतना भरोसा दिखाना सम्मानजनक बात है. मैं यह पत्र ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट ऐंड बजट के निदेशक पद के लिए किया गया अपना नामांकन वापस लेने के लिए लिख रही हूं.

कौन हैं नीरा टंडन
भारतीय माता-पिता की संतान नीरा टंडन पिछले चार दशक से लगभग सभी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति और राष्ट्रपति उम्मीदवारों के साथ काम किया है. डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवारों के राजनीतिक सलाहकार के रूप में उन्होंने कई नेताओं को सफलता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उन्होंने पहली बार 1988 में डेमोक्रेटिक प्रेसीडेंशियल कैंपेन के तहत माइकल डुकाकिस के साथ काम किया था. इसके बाद 1992 में राष्ट्रपति बिल क्लिंटन को जिताने में भी उनकी अहम भूमिका थी. बराक ओबामा ने उन्हें कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां दी थी. हिलेरी क्लिटंन को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने की सलाह सबसे पहले उन्होंने ही दी थी.

ये भी पढ़ें

Hurun Global Rich List 2021: 8वें स्थान पर आ गए हैं भारत के मुकेश अंबानी, एलन मस्क टॉप पर बरकरार