40 साल से नीचे की उम्र के करीब एक चौथाई अमेरिकी कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन लगवाने का इरादा नहीं रखते हैं. 18-39 वर्ष के कम से कम से 24.9 फीसद व्यस्कों ने 'शायद' या 'निश्चित रूप से' डोज नहीं लेने की जानकारी दी. सर्वे में शामिल लोगों ने कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण नहीं करवाने की मुख्य वजह वैक्सीन के प्रति अविश्वास और संभावित साइड-इफेक्ट्स का डर बताया.


कोविड-19 के खिलाफ अमेरिका में टीकाकरण पर खुलासा


ये खुलासा सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की एक नई रिपोर्ट में हुआ है. सीडीसी ने 18-39 वर्ष के 2,726 अमेरिकी लोगों का कोविड-19 वैक्सीन की स्थिति पर सर्वेक्षण किया. उनसे ये भी पूछा गया कि क्यों या क्यों नहीं उन्होंने वैक्सीन लगवाने को चुना. आधे से ज्यादा 51 फीसद लोगों ने या तो वैक्सीन लगवाने की बात कही या कहा कि वैक्सीन लेने का मंसूबा बना रहे हैं. सर्वे में शामिल 23.3 फीसद ने टीकाकरण को लेकर ढुलमुल रवैया दर्शाया, जबकि 24.9 फीसद लोगों ने या तो शायद नहीं या डोज नहीं लगवाएंगे की बात कही.


40 साल से नीचे की एक चौथाई आबादी नहीं रखती इरादा


सर्वे के मुताबिक, काले अमेरिकियों की वैक्सीन नहीं चाहने की सबसे अधिक संभावना रही, करीब एक तिहाई यानी 32.3 फीसद ने बताया कि उनका वैक्सीन लगवाने का कोई इरादा नहीं है. शोधकर्ताओं ने बताया कि युवा पीढ़ी में वैक्सीन के प्रति संकोच का सबसे आम कारण विश्वास की कमी और प्रतिकूल प्रभाव का डर रहा. आधे से ज्यादा 56.5 फीसद व्यस्कों ने वैक्सीन के प्रति संकोच की वजह विश्वास की कमी बताई. 56.3 फीसद ने बताया कि उन्हें संभावित साइ़ड-इफेक्ट्स की चिंता है.


Vaccination Record: कोरोना वैक्सीन देने में अमेरिका से आगे निकला भारत, विश्व में पहले नंबर पर पहुंचा


पाक गृह मंत्री ने किया खुलासा, कहा- पाकिस्तान में रहते हैं अफगान तालिबानियों के परिवार


गौरतलब है कि ये सर्वे ऐसे समय किया गया है जब राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 4 जुलाई तक 70 फीसद अमेरिकी व्यस्कों के लिए कम से कम एक डोज लेने का लक्ष्य रखा है. लेकिन, इस समय ऐसा लग रहा है कि देश टीकाकरण के अपने लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाएगा क्योंकि मात्र 65 फीसद का कम से कम आंशिक टीकाकरण किया गया है.