Earthquake Prediction 2023 California: पश्चिमी एशिया के देशों तुर्किए और सीरिया में भूकंप (Turkey Syria Earthquake) से भारी तबाही मची है. इन दोनों देशों में अब तक 4800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. तुर्किए (Turkey) के अधिकारी युनुस सेजर ने बताया कि भूकंप (Earthquake) के तीन झटकों के बाद 243 आफटरशॉक भी आए हैं. सेस्‍मोलॉजिस्‍ट्स की ओर से कहा गया है कि यहां अभी कुछ दिनों तक ऐसे ही आफ्टरशॉक्‍स का खतरा बरकरार रहेगा.


7 की तीव्रता वाले भूकंप की वजह यहां प्‍लेट्स में टूट
भू-वैज्ञानिकों के अनुसार, तुर्किए और सीरिया के बीच अनातोलियन और अरब प्लेट्स में दरारें आईं. इसके चलते जमीन में काफी गहराई में दोनों के बीच 100 किमी (62 मील) से ज्‍यादा की टूट हुई है. यही इस जलजले की वजह है. अमेरिकी जियोलॉजिक सर्वे की रिपोर्ट में कहा गया है कि सन् 1970 से लेकर अब तक ऐसे सिर्फ 3 ही भूकंप दर्ज हुए हैं, लेकिन सन् 1822 में 7 की तीव्रता वाला जो भूकंप आया था, उससे करीब 20,000 लोगों की जानें गई थीं.


'कैलिफोर्निया में सबसे खतरनाक स्‍ट्राइक-स्लिप फॉल्‍ट'
इस बीच कई वैज्ञानिकों ने अमेरिका (USA) के कई हिस्‍सों में भूकंप आने की आशंका जताई है. यूएस और ब्रिटेन के वैज्ञानिकों के अध्‍यययन में बताया गया कि अमेरिका के कैलिफोर्निया (California Earthquake) में स्थित सैन एंड्रीयाज फॉल्‍ट दुनिया का सबसे खतरनाक स्‍ट्राइक-स्लिप फॉल्‍ट है. इसे लेकर भू-वैज्ञानिक काफी समय से आगाह कर रहे हैं. आशंका है कि यहां किसी भी समय एक बड़ा जलजला आ सकता है.


सतह पर आने वाले भूकंप ज्‍यादा तबाही मचाते हैं
ब्रिटेन में ओपन यूनिवर्सिटी के जियोसाइंटिस्ट डेविड रॉथरी ने कहा कि गहरे भूकंप की तुलना में जमीन की सतह पर आने वाले झटके काफी खतरनाक होते हैं. जापान में ऐसे भूकंप ज्‍यादा आते हैं. 


यह भी पढ़ें: तुर्किए में भूकंप से तबाही होने पर दुनिया ने बढ़ाए मदद को हाथ, आपसी कड़वाहट के बीच सऊदी अरब ने क्या किया ऐलान?