Julian Assange Released: अमेरिकी सैन्य दस्तावेजों को पब्लिक करने के मामले में लंबे समय से अदालत का सामना कर रहे विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को अब पूरी तरह से आजाद कर दिया गया है. एक डील के तहत सायपन की एक अमेरिकी अदालत में असांजे ने बुधवार को अपना गुनाह कबूल कर लिया. विकीलीक्स के प्रधान संपादक क्रिस्टिन ह्राफसन ने बताया कि आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज के हस्तक्षेप के बाद यह समझौत हुआ है. साल 2010 से चल रही कानूनी उठापटक के बाद आखिरकार यह मामला अब समाप्त हो गया. 


दरअसल, साल 2010 में विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने अमेरिकी सेना से जुड़े 7 लाख गुप्त दस्तावेजों को अपनी साइट पर पब्लिक कर दिया था. तभी से अमेरिका असांजे की तलाश में था. अमेरिकी न्याय विभाग की तरफ से जारी एक पत्र में कहा गया था कि उम्मीद है कि असांजे अमेरिकी खुफिया दस्तावेजों को लीक करने के मामले में अपना अपराध स्वीकार कर लेगें. असांजे पिछले पांच साल से ब्रिटेन की एक हाई सिक्योरिटी जेल में बंद थे, सोमवार को अमेरिका के साथ हुई डील के बाद वह ब्रिटेन से ऑस्ट्रेलिया रवाना हुए थे.


जूलियन सोमवार को ब्रिटेन की जेल से ऑस्ट्रेलिया हुए थे रवाना
अभियोजकों ने बताया कि असांजे की सुनवाई साइपन में हुई क्योंकि वे महाद्विपीय अमेरिका नहीं जाना चाहते थे. यह अमेरिकी कोर्ट ऑस्ट्रेलिया से करीब है. ब्रिटेन के न्यायिक अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि गुप्त समझौते के बाद असांजे सोमवार को ब्रिटेन से ऑस्ट्रेलिया रवाना हुए थे. पिछले सप्ताह असांजे की अपील पर ब्रिटेन में उनकी जमानत को लेकर सुनवाई हुई थी. अमेरिकी न्यायालय में डील के तहत असांजे की तरफ से अपराध स्वीकार करने के बाद अब अंतरराष्ट्रीय षडयंत्र के एक चर्चित मामले का समापन हो गया. 


जूलियन असांजे की जेल में हुई थी शादी
दस्तावेजों को पब्लिक करने के बाद यह अंतराष्ट्रीय प्रेस स्वतंत्रता का मुद्दा बन गया था. प्रेस स्वतंत्रता समर्थकों का मानना था कि असांजे ने एक पत्रकार के रूप में अमेरिका की गलत सैन्य गतिविधियों को उजागर किया था. इसके उल्टा अमेरिका का कहना था कि असांजे ने सुरक्षा के लिए बनाए गए अमेरिकी कानूनों को तोड़ा है. साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाला है. असांजे की पत्नी स्टेला असांजे ने ऑस्ट्रेलिया में बीबीसी को बताया कि पिछले 72 घंटे से यह 'अनिश्चितता' बनी हुई थी कि समझौता आगे बढ़ेगा या नहीं. स्टेला ने कहा फिलहाल समझौता होने की खबर आने के बाद 'खुशी' महसूस हुई. दरअसल, स्टेला असांजे एक वकील हैं, इन्होंन साल 2022 में विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के साथ जेल में शादी की थी.


यह भी पढ़ेंः Julian Assange Released: जूलियन असांजे 5 साल बाद ब्रिटेन की जेल से हुए आजाद, विकीलीक्स ने जताई खुशी, देखें वीडियो