Hawaii Wildfires: अमेरिका के हवाई में स्थित माउई के जंगलों में लगी आग में अब तक 55 लोगों की मौत हो चुकी है. जंगलों में फैली आग बेहद भयानक है. मौजूदा स्थिति को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी चिंता जाहिर कर चुके हैं. अधिकारियों का कहना है कि मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है. दमकलकर्मी लगातार आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं.


द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, जंगल में लगी भीषण आग से लाहैना शहर पूरी तरह तबाह हो चुका है. शहर की 1000 से ज्यादा इमारतें जल कर खाक हो चुकी हैं. अधिकारियों का कहना है कि इस विनाश के बाद इस शहर के पुनर्निर्माण में कई साल लग जाएंगे. साथ ही शहर फिर से पहले की तरह करने में अरबों डॉलर लग जाएंगे. 


अधिकांश शहर खंडहर में तब्दील 


हवाई के गर्वनर जाश ग्रीन ने कहा है कि आग ने लाहैना के अधिकांश हिस्से को सुलगते खंडहरों में बदल दिया है. यह राज्य के इतिहास में सबसे खराब प्राकृतिक आपदाओं में से एक है. उन्होंने बताया कि अभी तक हजारों लोग बेघर हो चुके हैं. इसके साथ ही 1,000 से अधिक इमारतें जमींदोज हो गईं हैं. गवर्नर के मुताबिक, 1961 में एक समुद्री लहर में 61 लोगों की मौत के बाद यह सबसे बड़ी आपदा है. 


राष्ट्रपति कर चुके हैं आपदा घोषित 


बता दें कि भीषण आग को देखते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने इसे गुरुवार को आपदा घोषित कर दिया था. साथ ही राहत और बचाव कार्यों के लिए फंड जारी किया था. द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक 14,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. अमेरिकी प्रशासन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि दक्षिण की ओर से गुजर रहे डोरा तूफान की वजह से आग बुझाना मुश्किल हो रहा है. 


रिपोर्ट के अनुसार, आग से निपटने के लिए नौसेना की ओर से ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराया गया है. इसके साथ ही  सैकड़ों हवाई नेशनल गार्ड आग बुझाने में लगे हुए हैं. राहत और बचाव कार्य के लिए मौके पर हेलीकॉप्टरों को तैनात किया है.


ये भी पढ़ें: Jail In China: चीन की जेल में बंद ऑस्ट्रेलियाई महिला पत्रकार ने बताई दर्दनाक कहानी, इस तरह की यातनाएं दे रहा बीजिंग