US Green Card: अमेरिका जाकर बसने की इच्‍छा रखने वाले भारतीयों के लिए 'ग्रीन कार्ड' पाना किसी सपने के सच होने से कम नहीं है. लोगों को ग्रीन कार्ड की चाहत रखने का काफी इंतजार करना पड़ रहा है. हालांकि यूएस ब्यूरो ऑफ कॉन्सुलर अफेयर्स की ऑफीशियल वेबसाइट में जानकारी दी गई है कि ग्रीन कार्ड प्रक्रिया में 24 महीने से ज्यादा का समय नहीं लगता है.


'टाइम्स ऑफ इंडिया' की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में रह रहे कई भारतीयों को 40 साल से लेकर 100 साल तक का इंतजार करने के लिए कहा जा रहा है. ऐसे हालात भारतीयों के तब हैं जब वो कई सालों से यहां निवास कर रहे हैं. इसके लिए एनआरआई को कई नियम प्रक्रिया से गुजरना होता है. जिसमें वीजा होना और कोई क्रिमिनल हिस्ट्री नहीं होनी चाहिए.


इमिग्रेशन विभाग ने ग्रीन कार्ड के लिए दिया 81 साल का समय


साल 1996 में सिकंदराबाद से अमेरिका आए और न्यू जर्सी में निवास करने वाले एक शख्स ने TOI से बातचीत में कहा कि मैंने 2005 में अपने ग्रीन कार्ड के लिए अप्लाई किया था. जिसके लिए मुझे 81 साल का समय मिला था. फिलहाल, मैं 53 साल का हो गया हूं. उन्होंने कहा कि जब भी मैं इमिग्रेशन विभाग से संपर्क करता हूं, तो दुनिया भर से बड़ी संख्या में आवेदनों का हवाला देते हुए टाल देते हैं.


हालांकि, एक थिंक टैंक, केटो इंस्टीट्यूट की रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ 2024 में अधिकारियों के पास 34.7 मिलियन आवेदन दायर किए गए थे, जिनमें से केवल 3% को ही परमानेंट सिटिजनशिप मिलने की उम्मीद नजर आ रही है.


जानिए ग्रीन कार्ड के क्या फायदे हैं?


दरअसल, ग्रीन कार्ड होने के कई फायदे हैं, मुख्य रूप से ग्रीन कार्ड इसके धारक को अमेरिका में स्थायी रूप से रहने और काम करने की अनुमति देता है. इसके साथ ही कुछ सालों के बाद वह अमेरिकी नागरिक बनने के लिए आवेदन कर सकता है. यदि आपकी शादी किसी अमेरिकी नागरिक से हुई है तो आप अगले 3 साल बाद अमेरिकी नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा यदि ऐसा नहीं है तो अगले 5 साल बाद इसके लिए आवदेन कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें : 'व्लादिमीर पुतिन तो नरेंद्र मोदी का भी...', इंडियन PM के 'बेस्ट फ्रेंड' पर जेलेंस्की का बड़ा दावा, जानें- और क्या बोले