El Salvador Gangster: अल सल्वाडोर (El Salvador) में विल्मर सेगोविया (Wilmer Segovia) नाम के एक खूंखार गैंगस्टर को उसके अपराधों के लिए 1 हजार 310 साल की सजा सुनाई गई. इसके अपराधों की लंबी लिस्ट में कुल 33 हत्याएं, नौ हत्या की साजिश और कई अन्य खतरनाक गतिविधियां शामिल हैं.


 द मेट्रो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार विल्मर सेगोविया नाम का अपराधी मारा सल्वाट्रुचा गिरोह के शल्टन सेल का सदस्य था, जिसे एमएस-13 के नाम से भी जाना जाता है. ये अपराधी अल सल्वाडोर में अपने जघन्य अपराधों के लिए कुख्यात है.


विवादास्पद गैंगवॉर का नतीजा है
द मेट्रो न्यूज की  रिपोर्ट में एक और अपराधी के बारे में जानकारी दी गई है, जिसे लंबी जेल की सजा सुनाई गई थी. इस गैंगस्टर का नाम मिगुएल एंजेल पोर्टिलो है. इसे 22 हत्याओं और कई अन्य हत्याओं, हमलों, आगजनी और जबरन वसूली के अपराधों में शामिल होने के लिए 945 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी. ये सजा अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले (Nayib Bukele) के तरफ से देश के प्रसिद्ध गिरोहों के खिलाफ साल भर चलने वाले अत्यधिक विवादास्पद गैंगवॉर का नतीजा है.


कुछ दिनों पहले ही अल सल्वाडोर की सरकार ने गिरोह के हजारों संदिग्ध सदस्यों को हाल ही में खोले गए मेगा जेल में शिफ्ट कर दिया. इस बात की पुष्टि देश के राष्ट्रपति ने  ट्वीट करके दी. नए मेगा जेल में गिरोह के कई सदस्य कैद हैं.






अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति का ट्वीट
अल सल्वाडोर के राष्ट्रपति नायब बुकेले की ओर से 24 फरवरी को एक ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने लिखा कि सुबह एक ऑपरेशन में हमने गिरोह के पहले 2,000 मेंबर को सेंटर फॉर द कॉन्फाइनमेंट ऑफ टेररिज्म (CECOT) में शिफ्ट कर दिया. यह उनका नया घर होगा, जहां वे दशकों तक रहेंगे.  ऐसे लगभग 2,000 आरोपी गिरोह के सदस्यों को 40 हजार कैदियों की क्षमता वाली जेल में शिफ्ट किया गया है.


ऐसे जेलों को अमेरिका में सबसे बड़ा माना जाता है. वहीं दूसरी अधिकार समूहों ने आपातकाल की स्थिति के दौरान कथित दुर्व्यवहारों के बारे में सवाल उठाए हैं, जिसमें निर्दोष लोगों की संभावित गिरफ्तारी और राज्य की हिरासत में बंद कैदियों की मौत को छुपाना शामिल है.


ये भी पढ़ें:


Columbia: कोलंबिया में कोयले की खदान में विस्फोट, 11 लोगों की मौत, 10 से अधिक घायल