Russia-Ukraine War: यूक्रेन-रूस के बीच छिड़े युद्ध के बीच दोनों देशों ने तुर्की (Turkey)में अहम समझौते पर हस्ताक्षर किया है, जिसके तहत यूक्रेन (Ukraine) से काला सागर (Black Sea)के ज़रिए अनाज (Food Grains) का निर्यात हो सकेगा. इस अहम फ़ैसले के बाद दोनों देशों के बीच जारी युद्ध के दौरान यूक्रेन में पड़े हुए लाखों टन अनाज को निर्यात किया जा सकेगा. लेकिन समझौते के एक दिन बाद ही रूसी सैनिकों (Russian Army) ने यूक्रेन के उसी सैन्य ठिकानों पर मिसाइल दागी है जहां से अनाज भेजा जाना था. इसके साथ ही यूक्रेन ने कहा है कि हम कैसे भरोसा कर सकते हैं.


दोनों देशों ने अहम समझौते पर किए थे हस्ताक्षर


दोनों देशों के बीच हुए समझौते के मुताबिक रूस ने कहा है कि वह समुद्र के रास्ते अनाज की ढुलाई करने वाले मालवाहक जहाजों पर हमले नहीं करेगा. वह उन बंदरगाहों पर भी हमले नहीं करेगा, जहां से अनाज की सप्लाई हो रही है. यूक्रेन भी कुछ शर्तें मानने को तैयार हो गया है. इसके तहत उसे खाद्यान्न सप्लाई ले जाने वाले जलपोतों की जांच की अनुमति देनी होगी. जांच के दौरान यह देखा जाएगा कि कहीं इनके ज़रिए हथियारों की सप्लाई तो नहीं की जा रही है.


रूस ने किया हमला, जेलेंस्की बोले-भरोसा नहीं कर सकते


रूस के रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने रविवार को कहा कि यूक्रेन के ओडेसा बंदरगाह पर किए गए हवाई हमले में केवल सैन्य अड्डों को निशाना बनाया गया है. बंदरगाह से अनाज का निर्यात फिर शुरू करने के लिए रूस और यूक्रेन द्वारा एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने के एक दिन बाद ही मॉस्को ने यह हमला किया है. रूस के विदेश मंत्रालय ने रविवार को कहा कि यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि हमलों से पता चलता है कि मॉस्को पर भरोसा नहीं किया जा सकता है.


अमेरिका की भेजी हार्पून मिसाइल नष्ट


यूक्रेन ने कहा कि, ‘‘ओडेसा शहर में बंदरगाह पर एक शिपयार्ड क्षेत्र में सटीक निशाना लगाने वाली लंबी दूरी की मिसाइलों से किए गए हमले में एक यूक्रेनी युद्धपोत और एक गोदाम नष्ट हो गया, जहां अमेरिका द्वारा कीव को भेजी गईं विध्वंसक पोत हार्पून मिसाइल रखी गई थीं.’’ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने शनिवार शाम टेलीविजन पर अपने संबोधन में कहा कि ओडेसा पर हमले ने रूस के साथ बातचीत की संभावना को खत्म कर दिया है.


अनाज गोदाम पर गिरी मिसाइल


यूक्रेन की सेना ने शनिवार को कहा कि मॉस्को ने ओडेसा बंदरगाह पर चार क्रूज मिसाइलों से हमला किया, जिनमें से दो को यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली ने मार गिराया. कमान प्रवक्ता नतालिया हुमेन्युक ने कहा कि अनाज भंडारण की कोई सुविधा प्रभावित नहीं हुई. हालांकि, तुर्की के रक्षा मंत्री ने कहा कि उन्हें यूक्रेनी अधिकारियों से खबर मिली है कि एक मिसाइल अनाज गोदाम पर गिरी, जबकि दूसरी मिसाइल इसके नजदीक गिरी लेकिन ओडेसा बंदरगाह पर माल लदान की सुविधा प्रभावित नहीं हुई.


रूस और यूक्रेन ने शुक्रवार को इस्तांबुल में संयुक्त राष्ट्र और तुर्की के साथ एक जैसे समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्य लाखों टन यूक्रेनी अनाज के साथ-साथ रूसी अनाज और उर्वरक के निर्यात का मार्ग प्रशस्त करना है.


ये भी पढ़ें:


Monkeypox: क्यों मंकीपॉक्स को WHO ने घोषित किया इंटरनेशनल हेल्थ इमरजेंसी? दुनियाभर में कितने मरीज, जानिए पूरी डिटेल


Philippines Shooting: फिलीपीन यूनिवर्सिटी में गोलीबारी, पूर्व मेयर समेत तीन लोगों की मौत