Petition Against Self-Checkout Kiosk: ऐसे समय में जब डिजिटल भुगतान तकनीक तेजी से प्रगति कर रही है, लंदन में एक महिला ने एक ऑनलाइन याचिका शुरू की है जिसमें कहा गया है कि "लोगों को मशीनों से बदलना बंद करो" Change.org पर याचिका टेस्को में सेल्फ सर्विस ऑटोमेटिड कियोस्क के खिलाफ है. 69 वर्षीय पैट मैकार्थी ने बीबीसी को बताया, "आप किसी मशीन से बात नहीं कर सकते." मैककार्थी की तरह सोचने वाले कई लोग हैं,  उनकी याचिका पर 100,000 से अधिक लोगों ने हस्ताक्षर किए हैं.


मैकार्थी की याचिका में कहा गया है, "ये नए टिल उन लोगों के लिए सुलभ नहीं हैं जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं हैं और वे केवल नकदी का उपयोग कर सकते हैं या जो इन सेल्फ-सर्विस कार्ड-ओनली टिल्स का उपयोग करने के लिए कम आत्मविश्वास रखते हैं - मैं भी इनमें शामिल हूं."  याचिका में कहा गया है कि  ऑटोमेटिड सिस्टम टेस्को में अब टिल का 3/4 हिस्सा बनाता है.


'कर्मचारियों के साथ चैट करना पसंद है'
मैकार्थी ने याचिका में आगे कहा कि वह कर्मचारियों के साथ चैट करना पसंद करती हैं क्योंकि वह अपने दम पर रहती हैं, लेकिन "अब वह अनुभव मुझसे छीन लिया गया है." टेस्को के एक प्रवक्ता ने बताया कि मानव स्टाफ "हमारे स्टोर के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण" है और वे "हमारे ग्राहकों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहेंगे."


खुदरा विक्रेताओं ने भुगतान के लिए लगाए एडवांस सिस्टम 
इस बीच, कई खुदरा विक्रेता भुगतान को परेशानी मुक्त और जल्द करने के लिए एडवांस सिस्टम लगा रहे हैं. अग्रणी वित्तीय सेवा निगम मास्टरकार्ड ब्राजील में एक ऐसी तकनीक का परीक्षण कर रहा है जिसके लिए चेकआउट के लिए केवल मुस्कान या ग्राहकों के हाथ की लहर की आवश्यकता होगी.


पिछले महीने, एक अन्य कंपनी आपके हाथ में एक चिप लगाने के लिए एक अनोखा विचार लेकर आई थी जिसका उपयोग आप एक रिसीवर पर अपना हाथ स्वाइप करके भुगतान करने के लिए कर सकते थे.  वॉलेटमोर नामक कंपनी नियर-फील्ड कम्युनिकेशन या एनएफसी का उपयोग करती है, जो कि स्मार्टफोन द्वारा वर्षों से उपयोग की जाने वाली तकनीक है.


यह भी पढ़ें: 


Russia-Ukraine War: फ्रांस के बाद अब इटली और स्पेन के राजनयिकों को रूस ने निकाला, कहा- जैसे को तैसा


Pakistan: पाकिस्तान में जल्द चुनाव की संभावना नहीं, शरीफ सरकार ने अगस्त 2023 तक कार्यकाल पूरा करने का फैसला किया