Afghanistan Press: तालिबान के कब्जे के बाद से अफगानिस्तान में महिलाओं के हालात बेहद ही ख़राब हैं. आए दिन महिलाओं को लेकर सख्त नियम कानून बनते रहते हैं. इस बीच अब अफगानिस्तान की महिला पत्रकारों के बारे में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, यहां तालिबान द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कई बार महिला पत्रकारों भाग लेने ने दिया जाता है.  


टोलो न्यूज काबुल से प्रसारित होने वाला एक अफगान समाचार चैनल हैं. इससे बातचीत में अफगानिस्तान की महिला पत्रकारों ने दावा किया है कि उन्हें कई बार तालिबान द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में जाने की अनुमति नहीं मिली है. उन्हें कई अवसरों पर प्रतिबंधित किया जा चुका है. कुछ महिला पत्रकारों ने कहा कि उन्हें कभी-कभी सरकारी संस्थानों द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया जाता है. 


महिला पत्रकारों को प्रेस कॉन्फ्रेंस से किया गया बाहर


अफगानी महिला पत्रकार नीलाब नूरी ने टोलो न्यूज से बातचीत में कहा कि दुख की बात है कि हमें उस प्रेस कॉन्फ्रेंस से बाहर कर दिया गया, जिसमें हमने भाग लिया था. मैं सरकार से अनुरोध करना चाहती हूं कि महिलाओं को हर क्षेत्र में हिस्सा लेने दिया जाए ताकि वे अपने भाइयों के साथ काम कर सकें. अन्य अफगानी महिला फताना बायत ने टोलो न्यूज को बताया कि  उन्हें कुछ प्रदर्शनियों पर रिपोर्ट करने से रोका गया .


तालिबान के प्रवक्ता ने दी सफाई 


अफगान पत्रकारों की सुरक्षा समिति के प्रमुख अब्दुल कादिम वियर ने कहा कि यह प्रेस की स्वतंत्रता पर हमला है. पत्रकारिता के क्षेत्र में महिलाओं और पुरुषों में भेदभाव नहीं होना चाहिए. इस मामले पर तालिबान के प्रवक्ता ज़बीहुल्लाह मुजाहिद के अनुसार, महिला पत्रकारों को इस्लामिक कानून के अनुसार मीडिया में काम करने पर कोई रोक नहीं है. मुजाहिद ने कहा कि मीडिया कानून को तालिबान के नेता के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है, लेकिन महिला पत्रकारों के काम को रोकने के बारे में कुछ नहीं कहा गया है.


ये भी पढ़ें: Uganda ISIS Attacked: युगांडा में ISIS से जुड़े बंदूकधारियों ने किया हमला, 25 छात्रों की हुई मौत