Women Protest Against Taliban: अफगानिस्तान (Afghanistan) की सत्ता में तालिबान (Taliban) की वापसी के बाद से वहां हालात रोजाना बिगड़ते जा रहे हैं. तालिबान शासन में सबसे बुरा हाल महिलाओं को है. तालिबान ने वहां महिलाओं (Women) पर तरह-तरह की पाबंदियां लगा रखी हैं. महिलाओं को शिक्षा के अधिकार से वंचित करने की कोशिश लगातार तालिबान के जरिए की जा रही है. हालांकि, महिलाए शिक्षा के अधिकार के लिए संघर्ष कर रही हैं. तालिबान ने महिलाओं के पढ़ने पर रोक लगा दी  है. वहीं, महिलाएं अगर अपने हक के लिए आवाज उठाने की कोशिश करती है, तो उनके साथ बुरा व्यवहार किया जाता है.


अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार महिलाओं को शिक्षा के अधिकार के लिए विरोध करने पर छात्राओं को पीटने से भी गुरैज नहीं कर रही है. इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है. द इंडिपेंडेंट के मुताबिक, छात्रों को बुर्का नहीं पहनने पर पूर्वोत्तर अफगानिस्तान की एक यूनिवर्सिटी में एंट्री करने पर बैन लगा दिया गया है. तालिबान के सत्ता में आते ही अफगानिस्तान में महिलाओं के अधिकारों का दमन जारी है. उन्हें स्कूलों में जाने से रोका जा रहा है और उनके नौकरी करने पर पाबंदी लगा दी गई है. तालिबान में महिलाओं की स्थिति बेहद दयनीय हो गई है. 






अफगानिस्तान में छात्राओं को पीटा जा रहा


अफगानिस्तान में छात्राओं को पीटा जा रहा है. सोशल मीडिया पर घटना का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. बदख्शां यूनिवर्सिटी के गेट के बाहर तालिबान पुलिस महिलाओं को पीटती नजर आ रही है. छात्राएं यूनिवर्सिटी के गेट पर उनके खिलाफ हो रहे जुर्म के विरोध में प्रदर्शन कर रही हैं. वहीं, मौजूद एक तालिबानी अधिकारी महिलाओं को तितर-बितर करने के लिए पीट रहा है.  


तालिबानी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रही छात्राओं का आरोप है कि उन्हें यूनिवर्सिटी में एंट्री करने से रोका जा रहा है. खम्मा प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक यूनिवर्सिटी के प्रेसिडेंट नकीबुल्लाह काजीजादा ने छात्राओं को भरोसा दिया है कि उनकी बात मानी जाएगी. 


राइट टु एजुकेशन को लेकर प्रोटेस्ट कर रहीं लड़कियां


पूर्वी अफगानिस्तान के बदख्शां यूनिवर्सिटी में यह विवाद 30 अक्टूबर को शुरू हुआ था, जब प्रशासन ने बुर्का पहनकर नहीं आने वाली लड़कियों को क्लास रूम से वापस जाने के लिए कहा था. छात्राओं ने इसके बाद राइट टु एजुकेशन को लेकर प्रोटेस्ट शुरू कर दिया.


फरवरी में मिली थी लड़कियों को यूनिवर्सिटी में एंट्री


तालिबान ने 15 अगस्त 2021 को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जा कर लिया था. मई 2021 में अमेरिकी सैनिकों के जाने के बाद तालिबान को 20 साल बाद दोबारा काबुल की सत्ता मिली थी. तालिबान के सत्ता में आने के बाद लड़कियों के कॉलेज जाने पर रोक लगाई गई. हालांकि, फरवरी 2022 में नियमों के साथ लड़कियों को कॉलेज में एंट्री देने पर सरकार राजी हो गई.


इसे भी पढ़ेंः- इसुदान गढवी होंगे गुजरात में AAP के सीएम फेस, अरविंद केजरीवाल ने किया एलान