Parliament Rules: संसद (Parliament) के दोनों सदनों लोकसभा (Lok Sabha) और राज्यसभा (Rajya Sabha) की कार्यवाही के दौरान सदस्य अब चर्चा में हिस्सा कुछ शब्दों (Words) का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इनमें जुमलाजीवी, बाल बुद्धि सांसद, शकुनी, जयचंद, लॉलीपॉप, चाण्डाल चौकड़ी, गुल खिलाए, पिठ्ठू जैसे शब्द शामिल हैं. अगर कोई सदस्य इन शब्दों का प्रयोग करता है तो इसे अमर्यादित आचरण माना जाएगा और वे सदन की कार्यवाही का हिस्सा नहीं होंगे. लोकसभा सचिवालय ने ‘‘असंसदीय शब्द 2021’’ शीर्षक के तहत ऐसे शब्दों और वाक्यों का नया संकलन तैयार किया है जिन्हें ‘असंसदीय अभिव्यक्ति’ की श्रेणी में रखा गया है.


कौन से शब्द शामिल
इस संकलन में ऐसे शब्द या वाक्यों को शामिल किया गया है, जिन्हें लोकसभा, राज्यसभा और राज्यों के विधानमंडलों में वर्ष 2021 में असंसदीय घोषित किया गया था. संसद के मानसून सत्र से ठीक पहले से इसे सदस्यों के उपयोग के लिए जारी किया गया है. इस संकलन के अनुसार, असंसदीय शब्द, वाक्य या अमर्यादित अभिव्यक्ति की श्रेणी में रखे गए शब्दों में कमीना, काला सत्र, दलाल, खून की खेती, चिलम लेना, छोकरा, कोयला चोर, गोरू चोर, चरस पीते हैं, सांड जैसे शब्द शामिल हैं.


‘अध्यक्षीय पीठ पर आक्षेप’ को लेकर भी कई वाक्यों को असंसदीय अभिव्यक्ति की श्रेणी में रखा गया है. इसमें आप मेरा समय खराब कर रहे हैं, आप हम लोगों का गला घोंट दीजिए, चेयर को कमजोर कर दिया है और यह चेयर अपने सदस्यों का संरक्षण नहीं कर पा रही है, आदि शामिल हैं. संकलन में छत्तीसगढ़ विधानसभा में कार्यवाही से हटाए गए कुछ शब्द या वाक्यों को भी रखा गया है जिनमें बॉब कट हेयर, गरियाना, अंट-शंट, उच्चके, उल्टा चोर कोतवाल को डांटे आदि शामिल हैं.


राजस्थान विधानसभा में असंसदीय घोषित शब्द भी किए गए शामिल
कांव कांव करना, तलवे चाटना, तड़ीपार, तुर्रम खां और झारखंड विधानसभा में अससंदीय घोषित ‘कई घाट का पानी पीना, ठेंगा दिखाना आदि शामिल है.


संकलन में अंग्रेजी शब्द एवं वाक्य भी शामिल
आई विल कर्स यू’, बिटेन विद शू’, बिट्रेड, ब्लडशेड, चिटेड, शेडिंग क्रोकोडाइल टियर्स, डंकी, गून्स, माफिया, रबिश, स्नेक चार्मर, टाउट, ट्रेटर, विच डाक्टर आदि शमिल हैं .


यह भी पढ़ें: 


Maharashtra News: महाराष्ट्र सरकार में गृह और वित्त जैसे अहम विभाग अपने पास रखेगी बीजेपी, मंत्री पद भी होंगे शिंदे गुट से ज्यादा- रिपोर्ट


IB के अलर्ट पर पटना से 2 संदिग्‍ध आतंकी गिरफ्तार, भारत को 2047 तक बनाना चाहते थे इस्लामिक राष्ट्र