Words That Should Be Banished in 2023: किसी भी भाषा का ज्यादा से ज्यादा विकास नए-नए शब्दों से होता है. नए-नए शब्द उस भाषा में जुड़ते जाते हैं और उसका दायरा बढ़ता जाता है. कुछ शब्द ऐसे भी प्रचलित हो जाते हैं जिनकी जरूरत दूर तक नजर नहीं आती है लेकिन वे मौजूदा समय में प्रचलन में हैं. अमेरिका में मिशिगन के लेक सुपीरियर स्टेट यूनिवर्सिटी के जजों की एक टीम ने उन शब्दों की सूची बनाई है जिनके बारे में उनका मानना है कि उन्हें "निर्वासित" किया जाना चाहिए यानी हटा देना चाहिए.


इन  शब्दों को बताया गया गैरजरूरी


वर्षों पहले लुप्त हो चुके शब्दों की सूची में, सबसे प्रमुख शब्द की एंट्री GOAT (ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम) की थी. इसके अलावा "इन्फ्लेक्शन पॉइंट," "क्विट क्विटिंग" और "गैसलाइटिंग" जैसे शब्द भी लिस्ट में शामिल हैं. बता दें कि इस तरह की लिस्ट पहली बार 1976 में तैयार की गई थी. यह लिस्ट शब्दों के उपयोग को ध्यान में रखती है और यह भी कि पिछले कुछ वर्षों में शब्द कितने बेमानी हो गए हैं.


1500 से अधिक नामांकन के बाद बनी लिस्ट


विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, हमारी लिस्ट "शब्दों और शब्दों से बचाव को प्रोत्साहित करके भाषा में उत्कृष्टता को बनाए रखने, उसे संरक्षित करने और सपोर्ट करने का काम करती है. इस बार 1,500 से अधिक आधिकारिक नामांकन के बाद अंतिम सूची बनाई गई थी.


इन्हें हटाने की है जरूरत


लेक स्टेट में मार्केटिंग और कम्युनिकेशन के कार्यकारी निदेशक पीटर जाटमारी ने बताया कि "GOAT" शब्द वर्ष 2022 के सबसे निरर्थक शब्दों के रूप में चुना गया, साथ ही "शांत छोड़ने" भी महामारी के कारण बेहद आम हो गया. "गैसलाइटिंग" को 2022 के लिए वर्ष के शब्द के रूप में कई लोगों की ओर से सराहा गया था लेकिन इसे उन शब्दों की सूची में भी जगह मिली, जिन्हें हटाने की आवश्यकता है.


ये भी पढ़ें


Kanjhawala Case: झगड़ा, नशा और टक्कर...आखिर क्या हुआ था हादसे वाली रात? पढ़ें पीड़िता की दोस्त की जुबानी