World Bank Support to Bangladesh:  विश्व बैंक ने मंगलवार को घोषणा की है कि वह चालू वित्त वर्ष में बांग्लादेश को दो अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त राशि देगा, यह दो अरब अमेरिकी डॉलर की राशि बांग्लादेश में महत्वपूर्ण सुधारों, बाढ़ से निपटने, बेहतर वायु गुणवत्ता, स्वास्थ्य सेवा और बुनियादी सुविधाओं के मजबूत विकास के लिए दी जाएगी. 


विश्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक अब्दुलाय सेक ने मंगलवार को ढाका में अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस से मुलाकात के दौरान नयी सहायता राशि देने का वादा किया है. अब्दुलाय सेक ने कहा, ''विश्व बैंक चालू वित्त वर्ष में बांग्लादेश को दिए जाने वाले कर्ज को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि अंतरिम सरकार के सुधार एजेंडे में मदद मिल सके.


मुख्य सलाहकार ने साेशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट कर इस बारे में जानकारी दी. यूनुस ने एक्स पर लिखा, ''सेक के अनुसार विश्व बैंक चालू वित्त वर्ष में महत्वपूर्ण सुधारों, बाढ़ प्रतिक्रिया, बेहतर वायु गुणवत्ता और स्वास्थ्य सेवाओं का समर्थन करने के लिए लगभग दो अरब डॉलर का अतिरिक्त सहायता राशि देगा. 


इससे पहले अमेरिका ने भी बांग्लादेश को 200 मिलियन डॉलर की सहायता राशि दी थी. बांग्लादेशी फाइनेंस मिनिस्ट्री के अनुसार इन पैसों का इस्तेमाल वह युवाओं के कल्याण, हेल्थ सर्विसेज को बेहतर बनाने और व्यापार के अवसर बढ़ाने में करेगा.


बांग्लादेश में भारी विरोध प्रदर्शन के बीच प्रधानमंत्री शेख हसीना को देश छोड़कर भागना पड़ा जिसके बाद बांग्लादेश में राजनीतिक हालात पूरी तरह से बिगड़ गए.


प्रर्दशनकारीयों ने प्रधानमंत्री आवास,संसद सहित तमाम जगहों पर तोड़फोड़ की. हालात बिगड़ने के बाद हिंदू समुदाय पर अत्याचार होने लगे. देश के कई प्रमुख हिंदू मंदिरों को तोड़ा गया और उन्हें आग के हवाले कर दिया गया. 


राजनीति उठापटक के बाद बांग्लादेश में नई सरकार का गठन किया गया. नोबेल पुरस्कार विजेता मों यूनुस को बांग्लादेश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त बनाया गया है.