World Largest Plant: विश्व में हजारों-लाखों प्रकार के पेड़-पौधों पाए जाते हैं. इनमें से कुछ की लंबाई कई-कई मीटर तक होती है. जिसे देखकर यकीन कर पाना मुश्किल हो जाता है. लेकिन अगर आपसे कोई कहे कि कोई पेड़ या पौधा (Trees And Plants) इतना बड़ा है जिसकी लंबाई किसी शहर के बराबर है तो शायद आप उस पर यकीन नहीं कर पाएंगे. आप सोचेंगे की बोलने में क्या जाता है, कुछ भी बोल दो. कोई देख थोड़ी ही रहा है.


लेकिन आज जिस पौधे के बारे में हम आपको बताने वाले हैं, उसकी लंबाई के बारे में सुनकर अच्छे खासे लोगों का सिर चकरा जाएगा. क्योंकि जिस पौधे के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उसकी लंबाई महज कुछ मीटर में ना होकर कई किलोमीटर में है. आइए आपको बताते हैं दुनिया के इस अद्भुत पौधे के बारे में जिसकी लंबाई 20-30 मीटर नहीं बल्कि ये 180 किलोमीटर तक पहुंच चुका है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं. 


समुद्र के नीचे फैल रहा ये पौधा


सबसे पहले हम आपको इस विचित्र पौधे के नाम के बारे में बताते हैं. इसे Posidonia Australis Plant के नाम से जाना जाता है. ये एक बीज से पैदा हुआ Posidonia australis नाम का जलीय पौधा है, जो बढ़ते-बढ़ते 180 किलोमीटर से भी अधिक क्षेत्र को घेर चुका है. 


विशेषज्ञों ने इस पौधे के बारे में बताया कि इस पौधे का नाम Posidonia Australis है. जो एक प्रकार की रिबन वीड समुद्री घास है. जिसे ऑस्ट्रेलिया के तट पर खोजा गया है. माना जा रहा है कि वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के समुद्र तट पर 4500 साल पूर्व ये किसी एकल बीज ये समुद्री घास उगी होगी. जिस जगह पर ये पौधा पाया गया है  उस इलाके को शार्क खाड़ी कहा जाता है, जो कि एक विश्व धरोहर क्षेत्र है. 


पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय और फ्लिंडर्स विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने मिलकर इस पर रिसर्च की. उन्हें शार्क बे एरिया में 180 किलोमीटर तक पहुंची हुई घास मिली. टीम ने इसके सैंपल्स इकट्ठा किए और 18000 जेनेटिक मार्कर्स के ज़रिये इसके बारे में पूरी जानकारी जुटाई. इसी दौरान उन्होंने पता चला कि ये सारी घास एक ही सीडलिंग से फैली है. एक अकेला पौधा 180 किमी के विस्तार में फैल गया है जिससे यह पृथ्वी पर सबसे बड़ा ज्ञात पौधा बन गया है. 


क्या है सी-ग्रास


जानकारों के मुताबिक, समुद्री घास (Sea Grass) दरअसल समुद्री पौधे होते हैं. ये भूमि-आधारित अन्य पौधों के ही तरह हर साल फूल, फल और पौधे पैदा करते हैं. आपको जानकर हैरान होगी कि  पानी के भीतर सी ग्राम मैदान दो तरह से बढ़ते हैं. एक यौन प्रजनन द्वारा, जिसमें उन्हें नए जीन संयोजन और आनुवांशिक विविधता उत्पन्न करने में मदद करता है. दूसरा भूमिगत स्टेम के जरिए जिससे पौधें की जड़े और अंकुर निकलते हैं. 


इसे भी पढ़ेंः-


Sidhu Moose Wala Murder Update: अब तक 3 आरोपी गिरफ्तार, जेल में बंद गैंगस्टर मनप्रीत मुन्ना से जुड़ रहे हैं तार, बड़ी बातें