Odisha Train Tragedy: ओडिशा ट्रेन दुर्घटना ने भारत समेत पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया है. हादसे के पीड़ितों के लिए दुनियाभर से संवेदनाएं उमड़ पड़ीं हैं. इस भीषण ट्रेन हादसे पर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो सहित दुनियाभर के नेताओं ने गहरी संवेदना व्यक्त की है. 


शुक्रवार की शाम ओडिशा के बालासोर में भीषण ट्रेन हादसा हुआ, जिसमें कोरोमंडल एक्सप्रेस, बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन और एक मालगाड़ी आपस में भिड़ गईं. इस हादसे में अबतक 288 लोगों की मौत हुई है और 900 से ज्यादा यात्री घायल हुए हैं. इस हादसे को लेकर ताइवान, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, रूस, जापान और पाकिस्तान समेत दुनियाभर के देशों ने दुख जताया है. 


जापान के प्रधानमंत्री किशिदा ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक शोक संदेश भेजा, जिसमें उन्होंने कहा कि 'ओडिशा में रेल दुर्घटना में कई लोगों की मृत्यु और लोगों के घायल होने के समाचार से मुझे गहरा दुख हुआ है. जापान सरकार और उसके लोगों की ओर से, मैं हादसे में जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति शोक प्रकट करता हूं और घायलों के स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं.'









ब्रिटिश पीएम ने भी जताया दुख 


ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने भी इस घटना को लेकर ट्वीट किया है. उन्होंने लिखा, "मेरी संवेदना और प्रार्थना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ओडिशा में दुखद घटनाओं से प्रभावित लोगों के साथ हैं. जान गंवाने वाले लोगों के परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है. साथ ही जीवित बचे लोगों और राहत बचाव में लगे लोगों के लिए मेरा हार्दिक समर्थन है.''






कनाडा के पीएम ने भी दी प्रतिक्रिया 


कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कहा कि इस मुश्किल घड़ी में उनके देश के लोग भारत के लोगों के साथ खड़े हैं. उन्होंने कहा, “ओडिशा में हुए ट्रेन एक्सीडेंट की तस्वीरें व्यथित करने वाली हैं. मैं उन लोगों के लिए अपनी गहरी संवेदना भेज रहा हूं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और मैं घायलों के लिए प्रार्थना कर रहा हूं."


नेपाल के प्रधानमंत्री ने जताया दुख 


नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने भी ओडिशा ट्रेन दुर्घटना में लोगों की मौत पर दुख व्यक्त किया. नेपाल पीएम कार्यालय ने ट्वीट करते हुए कहा, "मैं भारत के ओडिशा में एक ट्रेन दुर्घटना में दर्जनों लोगों की मौत से दुखी हूं. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं.” 


ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग वेन ने ट्वीट किया, ''भारत में ट्रेन दुर्घटना से प्रभावित सभी लोगों के लिए प्रार्थना करती हूं. मैं पीड़ितों और उनके परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं और आशा करती हूं कि बचाव अभियान उन सभी जरूरतमंदों को बचा सकता है." 


ये भी पढ़ें: Pakistan: पाकिस्तान में 19 साल के क्रिश्चियन लड़के को सुनाई गई मौत की सजा, जानें क्‍या थे आरोप