Coldest Place on Earth: सर्दियों का आगमान हो चुका है और सर्द हवाओं ने हमारी परीक्षा लेना भी शुरू कर दिया है. पहाड़ी राज्यों से बर्फबारी की खबरें भी सामने आने लगी हैं, जिसकी वजह मैदानी इलाकों में भी पारा गिरता जा रहा है. अभी देश के ज्यादातर हिस्सों में तापमान इतना है कि लोग आसानी से उसे बर्दाश्त कर सकते हैं. हालांकि, चुनौती तब खड़ी हो जाती है, जब लोगों को पहाड़ी इलाकों का तापमान झेलना पड़ता है, जहां बर्फबारी से पारा शून्य के नीचे जाता है. 


अब ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर दुनिया में सबसे ज्यादा ठंडी जगह कहां है और यहां पर तापमान कितना होता है? वहीं जिस तरह से पृथ्वी के कुछ इलाकों में जबरदस्त ठंड पड़ती है. ठीक वैसे ही हमारे सौरमंडल में भी कई सारी ऐसी जगहें हैं, जहां तापमान इतना ज्यादा गिर जाता है कि अगर इंसान को वहां खुले में छोड़ दिया जाए, तो वह कुछ सेकंड में जम जाएगा. ऐसे में आइए जानते हैं कि पृथ्वी की सबसे ठंडी जगह की तुलना में सौरमंडल की सबसे ज्यादा ठंडी जगह कौन सी है?


पृथ्वी पर सबसे ज्यादा ठंडी जगह कहां है? 


अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के मुताबिक, दुनिया की सबसे ठंडी अंटार्कटिका में मौजूद 'ईस्ट अंटार्कटिका प्लेटू' है. इस जगह पर तापमान -98 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. रिसर्चर्स ने ये डेटा अंटार्कटिका आइस शीट पर एक रिज पर लिए गए सैटेलाइट डेटा की जांच करते हुए हासिल किया. यहां पर पहले -93 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया था. साफ वातावरण और सूखी हवा की वजह से यहां तापमान गिरते चला जाता है. 


सौरमंडल में सबसे ठंडी जगह कौन सी है? 


सौरमंडल में मौजूद ग्रहों को सूर्य के जरिए गर्मी मिलती है. पृथ्वी और सूर्य के बीच की दूसरी 10 करोड़ मील से ज्यादा है. ऐसे में हम सूरज से इतनी दूरी पर हैं, जिससे हमें जीवन के लिए पर्याप्त तापमान मिलता है. यही वजह है कि जब भी कोई ये सवाल पूछता है कि सौरमंडल की सबसे ठंडी जगह कौन सी है, तो इसका जवाब लोग नेपच्यून यानी वरुण ग्रह के तौर पर देते हैं, जो सोलर सिस्टम का सबसे आखिरी ग्रह है. हालांकि, ये सही जवाब नहीं है. 


दरअसल, सौरमंडल में सबसे ठंडी जगह यूरेनस यानी अरुण ग्रह है. अरुण ग्रह के पास सौरमंडल में अब तक रिकॉर्ड किए गए सबसे ठंडे तापमान का रिकॉर्ड है. इस ग्रह पर -224 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया है. ऐसे में अगर पृथ्वी की सबसे ठंडी जगह से इसकी तुलना करें, तो हमें मालूम होता है कि अरुण ग्रह का तापमान 'ईस्ट अंटार्कटिका प्लेटू' के तापमान से दोगुना से ज्यादा है. 


यह भी पढ़ें: Space News: पृथ्वी की 'जुड़वा बहनों' जैसे ग्रहों पर मुश्किल होगा जीवन? दुनिया के सबसे ताकतवर टेलिस्कोप की खोज से मिला जवाब