World Most Dangerous Countries list: दुनिया के सबसे खतरनाक देश का नाम लिया जाए तो हमारे दिमाग में सबसे पहले पाकिस्तान का नाम सामने आता है, लेकिन यहां हम गलत हैं. साल 2024 में दुनिया के सबसे खतरनाक देशों की लिस्ट में सीरिया, सूडान और माली का नाम शामिल है. यही नहीं युद्ध में उलझे हुए रूस और यूक्रेन का नाम भी इस लिस्ट में है. ग्लोबल पीस इंडेक्स ने रिपोर्ट जारी की है, जिसमें यह बताया गया है कि दुनिया के सबसे खराब हालत वाले देश कौन-कौन से हैं. 


ग्लोबल पीस इंडेक्स की रिपोर्ट देश की सुरक्षा, गंभीर संघर्ष, राजनीतिक स्थिरता और मानवीय संकट के आधार पर रिसर्च करके बनाई जाती है. ग्लोबल पीस इंडेक्स हर साल 23 इंडिकेटर पर 163 देश के ऊपर मूल्यांकन करती है. जीपीआई देश के आंतरिक संघर्ष, सामाजिक सुरक्षा और सेना को देखते हुए मूल्यांकन करती है और इसके बाद ही सबसे खतरनाक देश की लिस्ट तैयार की जाती है. फिलहाल इस लिस्ट में सबसे टॉप पर नाम यमन का है. इसका मतलब यह है कि यमन अब सबसे खराब स्थिति से गुजर रहा है. जीपीआई ने यमन को 3.397 स्कोर दिया है. यमन में 2015 में गृह युद्ध शुरू हुआ, जिसके बाद बड़े पैमाने पर यहां अकाल, बीमारी और बुनियादी सुविधाओं की कमी हुई है.


रहने लायक नहीं बचे रूस और यूक्रेन 


जीपीआई की लिस्ट में दूसरा नाम है सूडान का. इस देश के डारफुर और ब्लू नाइल जैसे इलाकों में लगातार संघर्ष के कारण 20 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हो गए हैं. देश 2011 में आजाद तो हो गया था, लेकिन तब से ही चुनौतियों का सामना कर रहा है. 3.324 के स्कोर के साथ यह दुनिया का दूसरा सबसे खतरनाक मुल्क है. वहीं 3.294 के साथ अफगानिस्तान तीसरे सबसे खतरनाक देश में आता है. हिंसा, अपहरण और आतंकवाद ने अफगानिस्तान को इंटरनेशनल लेवल पर चिंता का केंद्र बिंदु बनाया हुआ है. इस लिस्ट में पांचवा नाम यूक्रेन का है. साल 2022 में रूस के आक्रमण के बाद से ही यूक्रेन की सुरक्षा और स्थिरता में गिरावट आ गई है. इतना ही नहीं रूस भी इस युद्ध का प्रभाव बुरी तरह से झेल रहा है और वह भी खतरनाक देश की लिस्ट में शामिल हो गया है. 3.249 के जीपीआई स्कोर के बाद यह देश रहने लायक नहीं बचा. 


खाना-पानी को तरस रहे करोड़ों लोग


अफ्रीकी इतिहास का सबसे घातक संघर्ष से जूझ रहा डेमोक्रेटिक रिपब्लिक आफ कांगो साढे चार साल से भी ज्यादा समय से हिंसा झेल रहा है. सेकंड वर्ल्ड वॉर के बाद किसी भी दूसरे संघर्ष की तुलना में यहां अधिक मौतें हुई है. इससे यह देश एक खतरनाक जगह बन गया है. इस लिस्ट में सीरिया का नाम भी शामिल है. 2011 में गृह युद्ध की शुरुआत हुई और दुनिया का सबसे खतरनाक देश के रूप में सीरिया उभर कर सामने आया. लगातार चल रहे संघर्ष ने सीरिया के अस्पतालों स्कूलों और सड़कों को पुराने जमाने के खंडहर में तब्दील कर दिया है जहां पर लोगों की स्थिति गंभीर बनी हुई है. इतना ही नहीं करोड़ों की संख्या में लोग खाना-पानी के लिए भी तरस रहे हैं. इसके बाद नाम आता है माली का. 2012 में सैन्य तख्तापलट होने के बाद यहां पर उथल-पुथल मची हुई है, इसके बाद माली भी खतरनाक देश में शामिल हो गया है.


यह भी पढ़ें- US में खेलते हुए माता-पिता के बेडरूम पहुंचा बेटा, मिली लोडेड पिस्तौल, अचानक चला दी गोली और फिर...