Dubai: किसी गाड़ी की नंबर प्लेट पर आपने किसी को करोड़ों खर्च करते हुए शायद ही देखा होगा, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं. दरअसल VIP कार नंबर प्लेट के लिए एक शख्स ने 55 मिलियन दिरहम (लगभग 123 करोड़ रुपये) खर्च कर नया रिकॉर्ड बनाया है. यह दुनिया में अब तक की सबसे महंगी नंबर प्लेट है जिसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिली है. 


दरअसल VIP कार नंबर प्लेट 'P 7' की 'मोस्ट नोबल नंबर्स' चैरिटी नीलामी में रिकॉर्ड 55 मिलियन दिरहम की बिक्री हुई है. नीलामी में शामिल लोग 2008 में रिकॉर्ड सेट को तोड़ना चाहते थे, जब अबू धाबी की कार नंबर प्लेट 52.2 मिलियन दिरहम (करीब 116.3 करोड़ रुपये) में बिकी थी. नंबर प्लेट की बोली 15 मिलियन दिरहम से शुरू हुईं, जिसमें टेलीग्राम के संस्थापक पावेल दुरोव ने भी बोली लगाने में भाग लिया.  


बता दें कि यह नीलामी यूएई में हुई. इससे पहले भी यहां इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते रहे हैं. यूएई में इस तरह के इवेंट्स अमीर लोग अपनी हैसियत और दौलत दिखाने के लिए करते हैं. इससे पहले साल 2008 में स्थानीय व्यवसायी सईद अब्दुल गफ्फार खौरी ने एक VIP कार नंबर प्लेट को 52.2 मिलियन दिरहम में खरीदा था. ऐसे में इस साल यह रिकॉर्ड टूट गया. 


खरीदार ने रखी शर्त 


इस नंबर प्लेट को सबसे ज्यादा रकम पर खरीदने वाले शख्स ने एक ही शर्त रखी कि उनका नाम उजागर न किया जाए. इस आयोजन में कई अन्य वीआईपी नंबर प्लेट और फोन नंबरों की नीलामी देखी गई.


बता दें कि हमेशा से दुबई अमीर लोगों के लिए अपनी दौलत दिखाने और टैक्स फ्री जीवन जीने के लिए शानदार स्थान रहा है. भले ही दुनिया के और हिस्सों पर आर्थिक मंडी का असर रहता है लेकिन दुबई पर इसका कोई प्रभाव नहीं रहता है. यही वजह से कि दुबई में रहने वाले लोगों की लाइफ स्टाइल लोगों को प्रभावित करती है. 


नीलामी के पैसों का क्या होगा 


नीलामी में मिले पैसे '1 बिलियन मील एंडोमेंट' कैंपेन को सपोर्ट करने में यूज किया जाएगा. इस अभियान का लक्ष्य रमजान के लिए फूड फंड बनाना है. यह अभियान यूएई के उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने वैश्विक भूख से निपटने के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया था. 


ये भी पढ़ें: Coronavirus Origin: चीनी वैज्ञानिक का चौंकाने वाला दावा, इंसान ही कोविड वायरस को वुहान बाजार में लाया